छत्तीसगढ़

Cg News: पूर्व मंत्री अमरजीत पर आईटी ने बढ़ाया जांच का दायरा

Cg News छत्तीसगढ़ के पूर्व खाद्य मंत्री और कांग्रेस नेता अमरजीत भगत के ठिकानों पर आयकर विभाग की जांच का दायरा और बढ़ा दिया गया है। आईटी की एक टीम अमरजीत भगत के करीबी एवं राज्य गौ सेवा आयोग के सदस्य रहे कांग्रेस नेता अटल यादव के घर मैनपाट पहुंची है। अमरजीत भगत के ओएसडी, एक सिविल इंजीनियर व उनके करीबी रहे एसआई को टीम ने अमरजीत भगत के अंबिकापुर स्थित घर में बैठाकर पूछताछ कर रही है। अमरजीत भगत के रायपुर बंगले एवं करीबी व्यापारियों के ठिकानों पर भी जांच जारी है।

पूर्व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के अंबिकापुर स्थित आवास, रायपुर के विधायक कालोनी स्थित बंगले पर मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की आईटी टीम के अधिकारियों ने बुधवार को दबिश दी थी। अमरजीत भगत के पीए, उनके करीबी एसआई व करीबी व्यवसायी के रायपुर के ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी की गई। 17 जनवरी को ईडी द्वारा कराई गई एफआईआर में अमरजीत भगत का नाम कोयला घोटाले के आरोपियों में शामिल है। कोयला घोटाले के सूत्रधार सूर्यकांत तिवारी की डायरी में उनका नाम है और उन पर 50 लाख रुपए लेने का जिक्र डायरी में है।

अमरजीत भगत के करीबी नेता के घर पहुंची आईटी
आईटी की टीम ने अमरजीत भगत के करीबी लोगों पर जांच का दायरा बढ़ा दिया है। बीती रात आईटी की एक टीम मैनपाट के कांग्रेस नेता व राज्य गौ सेवा आयोग के सदस्य रहे अटल यादव के घर पहुंची। अटल यादव करोड़ों के आसामी बताए गए हैं। उनके निवास पर आईटी की टीम की जांच चल रही है। अटल यादव पर मैनपाट एवं अन्य स्थानों पर जमीनें खरीदने व कब्जे के भी आरोप लगते रहे हैं।

Read more: Nokia C12 Pro सिर्फ इतनी काम कीमतों में दे रहा DSLR को मात, कीमतों के लिए पड़े पूरी खबर

सीए के घर से लिए दस्तावेज
आईटी की एक टीम ने बीती शाम अमरजीत भगत के सीए एचएस जायसवाल के कार्यालय पहुंचकर इंकम टैक्स रिटर्न की फाइल व अन्य दस्तावेज की मांग की। सीए के कार्यालय से उन्हें दस्तावेज मिल गए हैं। अमरजीत भगत ने वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव के पूर्व जमा किए गए अपने शपथ पत्र में स्वयं एवं पत्नी की संपत्ति 7.55 करोड़ रुपए बताई थी। आईटी की टीम ने उनके बैंक खातों एवं चल व अचल संपत्ति की जानकारी एकत्र की है।

फोन जब्त, बात करने पर भी मनाही
अमरजीत भगत के रायपुर के विधायक कॉलोनी स्थित निजी आवास सरगुजा कुटीर पर भी आयकर विभाग की जांच जारी है। करीब दो एकड़ में बंगला, मंदिर, गार्डन और दफ्तर है। आईटी की टीम ने अमरजीत भगत एवं उनके परिवार के अन्य सदस्यों के मोबाइल फोन जब्त कर लिए हैं। उन्हें किसी से बातचीत की अनुमति नहीं है। हालांकि इस दौरान अमरजीत एवं परिवार के अन्य सदस्य रायपुर बंगले के गार्डन में टहलते हुए एवं छत पर योगा करते दिखे।

ओएसडी, इंजीनियर व एसआई से पूछताछ
अंबिकापुर में आईटी की टीम ने अमरजीत भगत के ओएसडी फ्रेंकलिन टोप्पो, करीबी एसआई रूपेश नारंग एवं इंजीनियर प्रमोद टोप्पो को अमरजीत भगत के निवास पर बैठाकर रखा हुआ है। तीनों से पूछताछ की जा रही है। रूपेश नारंग एवं मंत्री के निज सचिव राजेश वर्मा के घर आईटी की टीम जांच कर लौट गई है।

रात को खुलवाया कमरे का ताला, 700 रुपये दिए
आईटी की टीम ने अमरजीत भगत के अंबिकापुर व रायपुर के बंगलों में डेरा डाला हुआ है। उनका ऑनलाइन एवं ऑफलाइन खाना व नाश्ता भी पहुंच रहा है। बीती रात ताला खोलने वाले को बुलवाकर अमरजीत भगत के अंबिकापुर स्थित बंगले के छत के कमरों का ताला खुलवाया गया। इसके लिए आईटी की टीम ने ताला खोलने वाले को सात सौ रुपये का भुगतान भी किया। खोले गए कमरों में भी दस्तावेज व नगदी रकम की जांच की जा रही है।

करीबी कारोबारी के रायपुर ठिकानों पर भी जांच
रायपुर के उद्योगपति हरपाल सिंह अरोरा को बुधवार सुबह अंबिकापुर के एक होटल से आईटी की टीम ने उठा लिया है। उनके रायपुर स्थित संस्थानों पर आईटी टीम जांच कर रही है। वे भगत के करीबी एवं बिजनेस पार्टनर हैं। रायपुर में उनकी कई बड़ी संपत्तियां हैं।

दो करोड़ मिलने की खबर, पुष्टि नहीं
Cg News आईटी के छापों में अब तक दो करोड़ रुपये नगद,जेवरात,​​​​ जमीनों के दस्तावेज मिलने की खबर सामने आ रही है, हालांकि इसकी पुष्टि आईटी की टीम ने नहीं की है। आईटी के अधिकारियों ने जांच पूरी होने के बाद इसकी जानकारी देने की बात कही है।

 

 

Related Articles

Back to top button