छत्तीसगढ़

Cg News: छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना लागू…महिलाओं को 12-12 हजार सालाना दिया जाएगा

Cg News: महतारी वंदन योजना को साय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। सीएम विष्णुदेव साय ने कहा है कि आज यानी बुधवार से ही प्रदेशभर में योजना लागू होगी। नवा रायपुर स्थित मंत्रालय में हुई इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट में मोदी की गारंटी पत्र को पूरा करने पर चर्चा हुई।

इससे पहले 4 फरवरी रविवार तक धान की खरीदी की तारीख आगे बढ़ाई गई थी। सीएम साय के निर्देश पर खरीदी की तारीख 4 दिन आगे बढ़ाई गई । शनिवार और रविवार को भी धान की खरीदी की जाएगी। राज्य में रिकॉर्ड धान खरीदी के बावजूद किसानों को धान बेचने में किसी तरह की परेशानी न हो इसको ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

Read more: Raipur News: इस जिले में चार्जिंग के दौरान Ola E-Scooter की बैटरी में हुआ ब्लास्ट, डॉ पति-पत्नी सहित 3 झुलसे

Cg News पिछली बैठक में हो चुके हैं ये फैसले

  • छत्तीसगढ़ विधानसभा के अगले सत्र फरवरी-मार्च 2024 के लिए राज्यपाल के अभिभाषण के मसौदे को स्वीकृति।
  • तृतीय अनुपूरक अनुमान वर्ष 2023-2024 को विधानसभा में पेश करने के लिए छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2024 के प्रारूप को मंजूरी।
  • वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट को विधानसभा में पेश करने के लिए छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2024 के मसौदे का अनुमोदन।
  • छत्तीसगढ़ आबकारी नीति वित्तीय वर्ष 2024-25 का अनुमोदन किया गया है। इसके तहत प्रदेश में कोई भी नई शराब दुकान नहीं खोली जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ सिविल न्यायालय (संशोधन) विधेयक-2024 के प्रारूप को मंजूरी दी गई है। इसमें ‘जिला न्यायाधीश‘ को ‘प्रधान जिला न्यायाधीश‘ और ‘अपर जिला न्यायाधीश‘ को ‘जिला न्यायाधीश‘ करने का प्रावधान है।
  • इसी तरह ‘व्यवहार न्यायाधीश प्रथम वर्ग‘ को ‘व्यवहार न्यायाधीश वरिष्ठ श्रेणी‘ और ‘व्यवहार न्यायाधीश द्वितीय वर्ग‘ को ‘व्यवहार न्यायाधीश कनिष्ठ श्रेणी‘ और ‘जिला न्यायालय‘ को ‘प्रधान जिला न्यायालय‘ से रिप्लेस करने का प्रावधान है।
  • छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में जॉइंट रजिस्ट्रार (एम) के 5 पद आकस्मिकता निधि से सृजित करने का फैसला लिया गया है।

Related Articles

Back to top button