छत्तीसगढ़

CG Dhan Bonus 2024 : किसानों के लिए खुशखबरी,जल्द खातों में आएगा धान बोनस राशि का भुगतान

CG Dhan Bonus 2024 : किसानों को मिलेगा 3100 रुपए प्रति क्विंटल का उपार्जन मूल्य धान बोनस 2024 धान की खेती करने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। छत्तीसगढ़ सरकार ने खरीफ सीजन 2024 के लिए धान का उपार्जन मूल्य 3100 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। इसमें 2185 रुपए की समर्थन मूल्य (MSP) के साथ 915 रुपए की बोनस राशि शामिल है। इसके अलावा, सरकार ने किसानों को दो साल के बकाया धान बोनस की राशि 3716 करोड़ रुपए का भुगतान भी किया है। इससे किसानों को एक एकड़ जमीन के मालिक को करीब 8880 रुपए का फायदा हुआ है।

इस लेख में हम आपको धान बोनस 2024 के बारे में सब कुछ बताएंगे, जैसे कि इसका लाभ किन किसानों को मिलेगा, इसका भुगतान कब और कैसे होगा, इसके लिए कौन से दस्तावेज जरूरी हैं, इसके लिए किसानों को क्या करना होगा आदि। तो चलिए शुरू करते हैं। धान बोनस 2024 का लाभ किन किसानों को मिलेगा? धान बोनस 2024 का लाभ उन किसानों को मिलेगा, जिन्होंने खरीफ सीजन 2024 में राज्य सरकार को समर्थन मूल्य पर धान बेचा है। इसके लिए किसानों को अपना पंजीकरण कराना होगा, जो राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जा सकता है। पंजीकरण के बाद, किसानों को अपने नजदीकी धान प्राप्ति केंद्र पर जाकर अपना धान बेचना होगा। धान बेचने के बाद, किसानों को एक रसीद मिलेगी, जिसमें उनका नाम, पता, बैंक खाता नंबर, आधार नंबर, धान की मात्रा, एमएसपी और बोनस की राशि आदि लिखा होगा। इस रसीद को किसानों को सुरक्षित रखना होगा, क्योंकि यह उनका धान बोनस का प्रमाण होगा।

read more: CG NEWS अपराध, नशाखोरी और अवैध गतिविधियों पर हमारी सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय

धान बोनस 2024 का भुगतान कब और कैसे होगा?

धान बोनस 2024 का भुगतान किसानों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा। इसके लिए किसानों को कोई अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। बस उन्हें अपना बैंक खाता और आधार नंबर सही से पंजीकरण के समय भरना होगा। धान बोनस का भुगतान चार किस्तों में किया जाएगा। पहली किस्त जनवरी माह में, दूसरी किस्त फरवरी माह में, तीसरी किस्त मार्च माह में और चौथी किस्त अप्रैल माह में किसानों के खाते में जमा की जाएगी। इस तरह, किसानों को अपने धान का पूरा बोनस अप्रैल तक मिल जाएगा।

धान बोनस 2024 के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी हैं?

CG Dhan Bonus 2024 : धान बोनस 2024 के लिए किसानों को निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होगी – धान प्राप्ति केंद्र पर धान बेचने की रसीद बैंक खाता नंबर आधार नंबर जमीन का प्रमाण पत्र किसान क्रेडिट कार्ड (यदि हो) राशन कार्ड

Related Articles

Back to top button
x