शिक्षा

CBSE Prectical Exams : परीक्षा संगम का पोर्टल बंद रहने के कारण सीबीएसई की परीक्षा हुई स्थगित, जानें नया शेड्यूल कब होगा जारी…

CBSE Prectical Exams : नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीबीएसई 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से शुरू कर दी है. सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2024, इंटर्नल और प्रोजेक्ट असिस्मेंट्स 1 जनवरी से शुरू हैं, जो 15 फरवरी से पहले-पहले समाप्त हो जाएंगी. इसी बीच टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड के देशभर के स्कूलों को कक्षा 10वीं, 12वीं की 11 जनवरी की प्रैक्टिकल परीक्षा को रद्द करना पड़ा है. दरअसल 11 जनवरी को सीबीएसई परीक्षा संगम पोर्टल काम नहीं कर रहा था, जिससे सीबीएसई बोर्ड के तमाम स्कूल स्टूडेंट के प्रैक्टिकल, इंटर्नल और प्रोजेक्ट असिस्मेंट्स के मार्क्स को अपलोड नहीं कर पा रहे थे. खबर के अनुसार दिल्ली एनसीआर के विभिन्न स्कूल को आज के लिए सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा को पुनर्निर्धारित करने के लिए कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों को बुलाया है. बता दें कि सीबीएसई 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं केवल बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षकों द्वारा आयोजित की जाती हैं. रिपोर्ट में आगे कहा गया है, सीबीएसई की देरी के कारण, पोर्टल की ओपनिंग को 11 जनवरी, 2024 तक के लिए टाल दिया गया था (पहले यह 1 जनवरी से शुरू होने वाला था). हालांकि बोर्ड ने गुरुवार रात नोटिस जारी कर कहा कि पोर्टल 12 जनवरी की दोपहर से उपलब्ध होंगे.

Read more: EPACK Durable IPO :ये कंपनी खोलेगा 640 करोड़ का आईपीओ, तय हुआ आकर्षक प्राइस बैंड और Date…
सीबीएसई के 22 दिसंबर को जारी किए गए नोटिस के अनुसार सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं, प्रोजेक्ट/इंटरन्ल असिस्मेंट के अंक हर दिन अपलोड किए जाएंगे. इस बीच, अंक अपलोड करते समय, स्कूल, आंतरिक परीक्षक और बाहरी परीक्षक (जैसा भी मामला हो) यह सुनिश्चित करेंगे कि सही अंक अपलोड किए गए हैं क्योंकि अंक अपलोड होने के बाद अंकों में कोई सुधार नहीं किया जाएगा.

 

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल/इंटरन्ल असिस्मेंट अंक अपलोड करने के लिए सीबीएसई परीक्षा संगम का पोर्टल शुक्रवार की दोपहर से खोल दिए जाने वाले हैं. हालांकि इस मामले को लेकर सीबीएसई की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

Read more: CG NEWS: मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने हेलमेट जागरूकता रैली और अंजोर रथ को बगिया निवास से किया रवाना

CBSE Prectical Exams : बता दें कि सीबीएससी अपने नोटिस में यह पहले ही कह चुका है कि प्रैक्टिकल परीक्षा/मूल्यांकन के दौरान अनुचित लाभ लेने के लिए किसी भी तरह से परीक्षकों को प्रभावित करने या किसी अन्य अवांछनीय साधन का उपयोग करने के उद्देश्य से परीक्षकों के साथ बात करने या बात करने का प्रयास करने का दोषी पाए गए छात्रों को अनुचित साधनों का उपयोग/प्रयास करने वाला माना जाएगा.

Related Articles

Back to top button