Business

Free Ration: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, अब कार्ड धारकों को मिलेगा पूरा राशन, सरकार ने किया ऐलान

Free Ration: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, अब कार्ड धारकों को मिलेगा पूरा राशन, सरकार ने किया ऐलान। उत्तर प्रदेश (UP) में बांटे जा रहे फ्री राशन को लेकर कोटेदारों की जो शिकायतें हो रहीं थीं, सरकार ने मुफ्त राशन को लेकर कोटेदारों की शिकायतों का समाधान ढूंढ लिया है। कोटेदार अब राशन वितरण में कटौती नहीं कर सकेंगे। दुकान पर आने वाले सभी कार्डधारकों को अब पूरा राशन देना होगा। दरअसल, सरकार कोटेदारों के राशन तौल कांटे को ई-पॉश मशीन से जोड़ने जा रही है। दोनों को जोड़ने के बाद जब तक पूरा राशन नहीं तौल लिया जाता तब तक राशन कार्ड धारक का अंगूठा स्वीकृत नहीं होगा। जनपद की 1200 से अधिक राशन की दुकानों पर ई-पॉश मशीन व तोल मशीनों को लिंक करने का काम पूरा हो जाएगा।

कार्ड धारकों को अब मिलेगा पूरा राशन 

दरअसल, दुकानों पर आने वाले सभी कार्ड धारकों को अब पूरा राशन देना होगा। सरकार कोटेदारों के राशन तोलने वाले कांटे को ई-पॉश मशीन से लिंक करने जा रही है। दोनों के लिंक होने के बाद जब तक कांटे से पूरा राशन नहीं तुलेगा, राशनकार्ड धारक का अंगूठा एप्रूव नहीं होगा। दरअसल राशन कोटेदारों की सबसे बड़ी शिकायत कम राशन देने की पूर्ति विभाग को मिलती हैं। यह शिकायत दशकों से चल रही है। कोरोना काल में मुफ्त राशन मिलना शुरू हुआ तो कोटेदारों ने घटतौली बढ़ा दी। घटतौली की शिकायतें बढ़ीं तो सरकार ने पहले ई-पॉश मशीन लांच की। इससे यह फायदा हुआ कि फर्जी राशनकार्ड खत्म हो गए।

तराजू को ई-पॉश मशीन को लिंक करने का काम शुरू

मशीन में अंगूठा लगाकर ही राशन मिलता है। परंतु घटतौली की शिकायतें इस से भी कम नहीं हुईं तो अब सरकार ने राशन कोटेदार के राशन तोलने के तराजू को ई-पॉश मशीन को लिंक करने का काम शुरू कर दिया है। जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में सभी कोटेदारों की तोल मशीन को लिंक करने का काम होगा। इससे घटतौली नहीं हो सकेगी। वही अब राशन कार्ड लाभार्थियों की केवाईसी कराने की जिम्मेदारी कोटेदारों को सौंपी गई है।

Free Ration: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, अब कार्ड धारकों को मिलेगा पूरा राशन, सरकार ने किया ऐलान

UP में अब अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा फ्री राशन - Uttar Pradesh Antyodaya and eligible household card holders free ration scheme will be closed lcl - AajTak

ये भी पढ़े: Redmi का सस्ता स्मार्टफोन भारत में आज होगा लॉन्च, प्रीमियम डिजाइन के साथ जानिए क्या होंगी खूबियां

ईकेवाईसी सत्यापन कराने के आदेश

हरदोई के जिला पूर्ति अधिकारी कमल नयन सिंह ने बताया कि जनपद में सात लाख 70 हजार 993 राशन कार्ड हैं। इनमें 31 लाख 52 हजार से अधिक यूनिट हैं। राशन कार्ड में दर्ज कोई भी व्यक्ति दुकान पर जाकर ई-पाश मशीन में अंगूठा लगाकर राशन ले सकता है। कई मामलों में पता चला है कि परिवार के सदस्य की मौत हो जाने के बाद भी उसके यूनिट का राशन लिया जा रहा है। कार्डधारक इस बारे में विभाग को सूचना देकर कार्ड से यूनिट नहीं कटवा रहे हैं, इसलिए शासन स्तर से हर यूनिट का ईकेवाईसी सत्यापन कराने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए तीन महीने का समय दिया गया है।

PM Mudra Loan Apply: बिजनेस शुरू करने के लिए घर बैठे मोबाइल से ले 1 लाख रूपए का लोन, यहाँ जाने आवेदन की प्रक्रिया

ये भी पढ़े: देश के किसानो के लिए खुशखबरी, सरकार ने फसल बीमा उत्पादों के लिए सारथी पोर्टल किया पेश

Mahtari Vandana Yojana 2024: सभी महिलाओं को सरकार दे रही है 12 हजार रुपये, जाने कैसे करें आवेदन?

Related Articles

Back to top button