देश

Budget 2024: इस बार बजट में सरकारी कर्मचारियों के लिए हो सकते हैं ये बड़े ऐलान!

Budget 2024वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को लगातार छठा बजट पेश करेंगी। इसके साथ ही वह देश की दूसरी वित्त मंत्री होंगी जो लगातार पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश करेंगी। ऐसे में सरकार की कोशिश बजट में सभी वर्गों को साधने पर हो सकती है और केंद्र सरकारी के कर्मचारियों और पेंशनर्स की भी संख्या अच्छी खासी है। सरकार बजट में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स पर मेहरबान हो सकती है और उनकी लंबे समय से चली आ रही कई मांगों को पूरा कर सकती है।

बकाया महंगाई भत्ते का एरियर सरकार जारी करने की मांग

सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनका 18 महीने के बकाया महंगाई भत्ते (DA) का एरियर सरकार जारी कर दे। दरअसल, कोविड काल में सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए और डीआर के पेमेंट पर रोक लगा दी थी। ये रोक करीब 18 महीने तक बनी रही। ऐसे में सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स लंबे समय से सरकार से इस बकाये का एरियर जारी करने की मांग कर रहे हैं। चुनाव से पहले सरकार उनकी ये मांग मान सकती है।

read more: CG Dhan Kharidi : छत्तीसगढ़ में धान खरीदी को लेकर लिया बड़ा फैसला, दोगुनी हुई खुशी

Cg News: मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें किया नमन

Raigarh News: पुलिस कार्यालय और थाना, चौकियों में स्वतंत्रता संग्राम के बलिदानियों को मौन धारण कर दी गई श्रद्धांजलि

सैलरी स्ट्रक्चर को रिवाइज करने की मांग

Budget 2024: महंगाई भत्ते के बकाया एरियर के अलावा सरकारी कर्मचारी लंबे समय से सैलरी स्ट्रक्चर को रिवाइज करने की भी मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि सरकार को सैलरी फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाना चाहिए। इससे उनकी मिनिमम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपए से बढ़कर 26 हजार रुपए तक चली जाएगी। बेसिक सैलरी स्ट्रक्चर में चेंज होने से उनके PF से लेकर HRA तक में बदलाव होगा।

 

 

Related Articles

Back to top button