देश

Bharat Rice: सरकार ने लॉन्च किया Bharat Rice, सिर्फ 29 रुपये किलो है कीमत

Bharat Riceदेश में बढ़ती महंगाई के बीच में सरकार ने सस्ते चावल बेचने का फैसला लिया है. आज से देशभर में भारत राइस (‘Bharat rice’) की बिक्री शुरू हो गई है. मंगलवार से आप 29 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल खरीद सकेंगे. सब्सिडी वाले चावल 5 किलो और 10 किलो के पैकेट में मिलेंगे. एक अधिकारिक बयान के मुताबिक, फूड मिनिस्टर पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय राजधानी में कर्तव्य पथ पर भारत चावल लॉन्च किया है.

ओपन मार्केट सेल स्कीम (OMSS) के जरिए समान रेट्स पर थोक उपयोगकर्ताओं को चावल की बिक्री की गई, जिस पर फीकी प्रक्रिया मिली. इसके बाद सरकार ने FCI के जरिए चावल की रिटेल बिक्री करने का फैसला लिया है. पहले फेज में NAFED, NCCF और केंद्रीय भंडार के जरिए आप भारत राइस खरीद सकते हैं.

Read more : Harda Pataka Factory Update: हरदा हादसे में घायलों की लिस्ट आई सामने

29 रुपये प्रति किलो के भाव से खरीदें

सरकार ने आज शाम 4 बजे से भारत ब्रांड (Bharat Brand) के तहत भारत राइस (Bharat Rice) की बिक्री शुरू कर दी है. इस चावल को आप सिर्फ 29 रुपये किलो के भाव से खरीद सकते हैं. यह चावल 5 और 10kg पैक में उपलब्ध होगा.

कहां से खरीद सकते हैं भारत राइस?

भारत राइस को आप मोबाइल वैन और फिजिकल आउटलेट्स से खरीद सकते हैं. इसको आप 3 सेंट्रल को-ऑपरेटिव एजेंसी के जरिए खरीद सकते हैं. वहीं, जल्द ही इसको अन्य रिटेल स्टोर और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी बेचा जाएगा. फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) नेफेड (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) को 5 लाख टन उपलब्ध कराएगी.

आटा-प्याज-दाल भी मिल रहा सस्ता

Bharat Rice देशभर में बढ़ती महंगाई पर कंट्रोल करने के लिए सरकार ने पहले भारत ब्रांड के तहत सस्ता आटा, दाल, प्याज और टमाटर बेचने का फैसला लिया था. फिलहाल अब सस्ते चावल भी मिलेंगे. 6 नवंबर 2023 को केंद्र सरकार भारत आटा (Bharat Atta) लॉन्च किया था, जहां देश में आटे की औसत कीमत 35 रुपये किलो है, वहीं आपको 27.50 रुपये आटा मिल रहा है. इसके अलावा 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दाल भी मिल रही है.

 

Related Articles

Back to top button
x