स्वास्थ्य

Benefits of Fenugreek Seeds for Hair: रूसी और गिरते बालों हैं परेशान, इस बीज को करें इस्तेमाल, लग जायेंगे नए बाल उगने

Benefits of Fenugreek Seeds for Hair: You are troubled by dandruff and falling hair, use this seed, new hair will start growing.

Benefits of Fenugreek Seeds for Hair: खाने में स्वाद बढ़ाने वाला मेथी दाना सेहत को भी सुधारता है. क्या आप जानते हैं सब्जी में तड़का लगाने के अलावा मेथी के दानों को बालों को लंबा करने और इनकी सुरक्षा करने में भी उपयोग कर सकते हैं. गुणों से भरपूर मेथी दानों का अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो झड़ते बालों (Hair Fall)और रूसी (Dandruff) की समस्या से निजात पाया जा सकता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो मेथी दाना (Methi Dana for hair growth) आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं. इस आर्टिकल में हम मेथी के दानों से बालों को होने वाले फायदों (Baon ke liye methi ke fayde) के बारे में जानेंगे. साथ ही यह भी बताएंगे कि बालों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए मेथी के बीजों का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल कैसे किया जाए.

बालों के लिए मेथी दाने के फायदे

1. बालों को बढ़ाने में मददगार : मेथी के दानों का इस्तेमाल सदियों से पारंपरिक चिकित्सा और रसोई घर में किया जाता रहा है. यह प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. मेथी के दानों में फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स और सैपोनिन जैसे यौगिक भी होते हैं, जो बालों के विकास में फायदेमंद होते हैं.

2. बालों का झड़ना रोके : मेथी के दाने बालों के रोमों को पोषण देने के साथ ही सिर में खून का संचार बढ़ाते हैं, जिससे बाल तेजी से विकास करते हैं. इनमें मौजूद प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं जिससे बालों का झड़ना कम होता है.

3. कंडीशन और मॉइस्चराइज : मेथी के दानों में मौजूद कंडीशनिंग गुण बालों की खोई हुई चमक और रूखेपन को दूर करने में मदद करते हैं. हेयर मास्क के रूप में इनका नियमित उपयोग करने से बाल नरम, मुलायम और मजबूत हो जाते हैं. इसके साथ ही वे सिर को हाइड्रेट करने का भी काम करते हैं जिससे सिर में होने वाली खुजली की समस्या से निजात मिलती है.

4. डैंड्रफ से निजात दिलाए : मेथी दाने में पाए जाने वाले एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण से डैंड्रफ की दिक्कत दूर होती है. मेथी दाने का पेस्ट या फिर तेल नियमित रूप से लगाने से ऑयली स्कैल्प की समस्या से भी निजात मिलती है.

बालों से रूसी हटाने के लिए मेथी का इस्तेमाल कैसे करें

1. मेथी के दानों का हेयर मास्क : बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी के दानों को पानी में रात भर भिगोकर रखें. इसके बाद सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. अतिरिक्त पोषण के लिए इसमें एक चम्मच नारियल तेल या फिर दही मिला लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर अच्छी तरह लगाने के करीब 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें. इस नुस्खे को 10 से 15 दिनों के अंतर से आजमाकर देखें.

Read more: Aaj ka Rashifal: वृषभ, मिथुन और कुंभ राशि वालों को मिलेगा खुशी का माहौल, इनको मिल सकता है शुभ समाचार

2. मेथी दाने का पानी : दो बड़े चम्मच मेथी के दानों को दो कप पानी में 10-15 मिनट तक उबालें. फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इसे छान लें. इस मिश्रण को अपने बालों पर डालते हुए धीरे-धीरे मालिश करें, फिर कुछ समय बाद बालों को धो लें.

3. मेथी के दाने का तेल : नारियल तेल या जैतून के तेल में एक बड़ा चम्मच मेथी के दानों को गर्म करें. इन्हें तब तक तेल में गर्म करें जब तक कि वे हल्के भूरे रंग के न हो जाएं.इसके बाद तेल को ठंडा कर छान लें और एक साफ कंटेनर में रख लें. इस तेल से अपने स्कैल्प और बालों में मालिश करें. इसके एक घंटे बाद शैम्पू से बाल धो लें.

Benefits of Fenugreek Seeds for Hair : 4. अंडा और मेथी के दाने का पेस्ट : एक कटोरी में मेथी के दानों भिगोकर उनका पेस्ट बना लें. इसमें एक कच्चा अंडा फोड़कर मिला लें. इस पेस्ट को बालों पर आधा घंटे तक लगाकर रखें और फिर धो लें. इन सभी तरीकों से मेथी दाने का उपयोग करने से बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और उनका झड़ना भी रुक जाएगा. साथ ही आपको रुसी की समस्या से भी निजात मिल जाएगा.

Related Articles

Back to top button