देश

Bank Holiday: बैंक कर्मियों के लिए जरुरी सूचना इन राज्यों में आज से चार दिन बैंक रहेंगे बंद…

Bank Holiday: Important information for bank employees, banks will remain closed for four days from today in these states...

Bank Holiday: अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम पूरा करना है तो ध्यान रखें कि इस हफ्ते बैंकों में छुट्टियों की भरमार (Bank Holiday) है. कई प्रदेशों में 25 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक बैंक बंद रहने वाले हैं. ऐसे में ग्राहकों को किसी तरह की असुविधा न हो इसके लिए रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने पहले ही छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. आप भी अपने प्रदेश के हिसाब से छुट्टियों की लिस्ट को चेक करके बैंक जाने की प्लानिंग कर सकते हैं.

25 से 28 जनवरी को इस कारण रहेगी इन राज्यों में छुट्टी

गुरुवार यानी 25 जनवरी 2024 को थाई पोशम और हजरत मोहम्मद अली के जन्मदिन के कारण चेन्नई, कानपुर, लखनऊ और जम्मू में आज बैंक बंद रहने वाले हैं. वहीं 26 जनवरी को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के मौके पर पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहने वाला है. इसके अलावा 27 जनवरी को दूसरे शनिवार के मौके पर बैंक बंद रहेंगे.

Read more: Green Tea For Weight Loss: पतला होने के लिए पी रहे हैं Green Tea तो पहले जान लें इसके मिथ और फैक्टस

27 जनवरी को रविवार के कारण बैंक में हॉलिडे रहने वाला है. ऐसे में चेन्नई, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में जहां एक साथ चार दिन बैंक रहने वाले हैं. वहीं अन्य राज्यों में लगातार तीन दिन बैंकों में अवकाश रहने वाला है. ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधित कोई जरूरी काम पूरा करना है तो एक बार बैंक हॉलिडे की लिस्ट चेक करके ही काम के लिए निकलने.

Read more: Aaj ka Rashifal: कर्क, कन्या और धनु राशि वालों को मिलेगी प्रसन्नता, इनको मिल सकता है अवसर का लाभ

लंबे वीकेंड पर कैसे करें काम

Bank Holiday : बैंक एक जरूरी वित्तीय संस्थान है. ऐसे में लंबे वक्त तक बैंक बंद होने पर ग्राहकों के कई जरूरी काम नहीं पूरे हो पाते हैं, लेकिन नई तकनीक के कारण ग्राहकों को कैश विड्रॉल से लेकर खाते से पैसे ट्रांसफर करने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है. ग्राहक एक खाते से दूसरे खाते में पैसे पहुंचाने के लिए यूपीआई (UPI), नेट बैंकिंग (Net Banking) या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं कैश निकालने के लिए एटीएम का का उपयोग किया जा सकता है. यह दोनों सेवाएं अवकाश के दिन भी चालू रहेंगी.

Related Articles

Back to top button