कृषि समाचार

बंजर जमीन में इस घास को उगाकर कर सकते हैं लाखों की कमाई, जाने कैसे करे इसकी खेती

बंजर जमीन में इस घास को उगाकर कर सकते हैं लाखों की कमाई, जाने कैसे करे इसकी खेती

बंजर जमीन में इस घास को उगाकर कर सकते हैं लाखों की कमाई, जाने कैसे करे इसकी खेती। आजकल खेती-किसानी के जरिये अतिरिक्त आमदनी लेने के लिये पारंपरिक फसलों के बजाये बागवानी फसलों की खेती का चलन बढ़ता जा रहा है. खासकर बात करें हर्बल खेती के बारे में, तो यह किसानों के लिये कम लागत में मुनाफे का सौदा बनती जा रही है. ऐसी ही एक औषधीय फसल है लेमन ग्रास, जिसकी खेती करने से किसानों को बंजर जमीन में भी बढ़िया उपज और आमदनी मिल जाती है. लेमन ग्रास की खेती का सबसे बड़ा लाभ ये है कि ना ज्यादा सिंचाई की जरूरत होती है और ना ही कीट नाशक दवाओं की. इसके अलावा, पशु भी इस घास को नहीं खाते, जिसके कारण खुले खेत में आसानी से  उगाया जा सकता है. आइये जानते है लेमन ग्रास की खेती कैसे करे।

लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Cultivation)

Lemongrass contract farming at Rs 6 / slip in Indore | Maati Tatva Agro  Industries

विशेषज्ञों के मुताबिक, सूखाग्रस्त या कम पानी वाले इलाकों में लेमन ग्रास की खेती मुनाफे सौदा साबित हो सकता है. सूखाग्रस्त इलाकों में लेमन ग्रास की खेती करने से खर्च कम और तमाम फायदे मिलते हैं. इसकी खेती एक एकड़ जमीन पर इसकी खेती के लिये करीब 10 किलो बीज की जरूरत पड़ती है, जिससे 55-60 दिनों में नर्सरी तैयार हो जाती है. पौधों की रोपाई जून-जुलाई के महीने में की जाती है. रोपाई के लेमन ग्रास को तैयार होने में 70-80 दिन लग जाते हैं, इस मानसून में बारिश के पानी से ही इसकी सिंचाई होती रहती है.

बंजर जमीन में इस घास को उगाकर कर सकते हैं लाखों की कमाई, जाने कैसे करे इसकी खेती

कम खर्च में होगा मोटा मुनाफा 

Lemongrass Contract Farming, Pan India, For Lemongrass Cultivation at best  price in Nagpur

साल भर में लेमन ग्रास की फसल में 5-6 कटाईयां करके पत्तियां निकाली जा सकती है. बात करें देखभाल की तो लेमन ग्रास की फसल को साल भर में सिर्फ 2-3 निराई-गुड़ाई और 8-10 सिंचाईयों की जरूरत होती है. इसकी अच्छी पैदावार के लिये खेत में गोबर की खाद और लकड़ी की राख डालने की सलाह दी जाती है. सूखाग्रस्त इलाकों में लेमन ग्रास की खेती करने से खर्च कम और तमाम फायदे मिलते हैं, लेकिन शुरुआत में खाद-बीज मिलाकर 30,000-40,000 तक का खर्च आ सकता है. बंजर या कम उपजाऊ खेत में एक बार लेमन ग्रास की रोपाई करने पर इसकी फसल अगले 6 सालों तक मोटा मुनाफा देती है.

बंजर जमीन में इस घास को उगाकर कर सकते हैं लाखों की कमाई, जाने कैसे करे इसकी खेती

ये भी पढ़े: बकरी पालन के लिए कौन सी नश्ल है सबसे बेहतर ,कैसे करे पहचान

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लेमनग्रास और इसके तेल की काफी मांग

Natural farming method of lemon grass cultivation _ Kadapa - YouTube

भारत लेमन ग्रास ऑइल का बडा निर्यातक देश है, यहां से हर साल करीब 700 टन लेमन ग्रास ऑइल निर्यात किया जाता है, इसलिये सरकार भी इसके क्वालिटी उत्पादन के लिये किसानों को उचित दरों पर सब्सिडी दे रही है. बता दे, एक एकड़ खेत में लेमन ग्रास की खेती करने पर 150-200 टन तक पत्तियों का उत्पादन मिल जाता है, जिससे 100-150 टन तेल निकल आता है. बाजार में लेमन ग्रास के तेल को 1200-1300 रुपये लीटर के भाव बेचा जाता है. इस प्रकार साल भर में लेमन ग्रास की खेती करके 1 लाख 20 हजार से लेकर डेढ़ लाख तक की कमाई हो जाती है.

Disclaimer: यहां दी गयी सूचना सिर्फ कुछ मीडिया रिपोर्ट्स और जानकारियों पर आधारित है. rghnews.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Related Articles

Back to top button