बिजनेस

बकरी पालन के लिए कौन सी नश्ल है सबसे बेहतर ,कैसे करे पहचान

बकरी पालन के लिए कौन सी नश्ल है सबसे बेहतर ,कैसे करे पहचान

बकरी पालन के लिए कौन सी नश्ल है सबसे बेहतर ,कैसे करे पहचान : बकरी पालन पौराणिक समय से ही पशुपालन का एक अभिन्न अंग रहा है। भूमिहीन कृषि श्रमिक, छोटे सीमांत किसान तथा सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों में बकरी पालन की लोकप्रियता अत्यधिक है। बहुउद्देशीय उपयोगिता एवं सरल प्रबंधन पशुपालकों में बकरी पालन की ओर बढ़ते रुझान के प्रमुख कारण हैं। बकरी पालन में भिन्न भिन्न प्रकार की बकरियों की नस्लों का पालन किया जाता है। जिसमे आज हम एक ऐसे नस्ल के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी आमदानि को दोगुना करने वाली है।

बकरी पालन के लिए कौन सी नश्ल है सबसे बेहतर ,कैसे करे पहचान

बीटल बकरी :

यह नसल पंजाब और हरियाणा राज्यों में पायी जाती है लेकिन ज्यादातर पंजाब के गुरदासपुर, अमृतसर और फिरोजपुर जिलों में पायी जाती है। बीटल बकरी मांस और डेयरी उद्देश्य दोनों के लिए तैयार की जाती है। इनकी टांगे लंबी, लटके हुए कान, छोटी और पतली पूंछ और पीछे की ओर मुड़े हुए सींग होते हैं।

पहचान :

 इनकी टांगे लंबी, लटके हुए कान, छोटी और पतली पूंछ और पीछे की ओर मुड़े हुए सींग होते हैं। प्रौढ़ नर बकरी का भार 50-60 किलो और मादा बकरी का भार 35-40 किलो होता है। नर बकरी के शरीर की लंबाई लगभग 86 होता है। बीटल बकरी मांस और डेयरी उद्देश्य दोनों के लिए तैयार की जाती है।

दूध उत्पादन :

बीटल नस्ल की बकरी प्रति दिन 5 लीटर तक दूध देती है। बकरी के लिए दिनभर में ज्यादा से ज्यादा दो किलो चारा बहुत हो जाता है।   जिससे डेयरी व्यवसायियों की अच्छी आमदनी हो सकती है। इस नस्ल का वयस्क बकरा 60 से 65 किलो तक हो सकता है, जिससे उच्च गुणवत्ता वाला मांस, और चमड़ा प्राप्त होता है। बीटल बकरी साल में दो बार बच्चे देती है। एक बार में बकरी दो से तीन बच्चे तक देती है। 

Related Articles

Back to top button