धर्म

Ayodhya Ram Mandir: जानें सप्ताह के किस दिन कौन से वस्त्र धारण करते हैं प्रभु राम

Ayodhya Ram Mandir: Know which clothes Lord Ram wears on which day of the week

Ayodhya Ram Mandir: देश-दुनिया में अयोध्या में रामलला की स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उमंग साफ देखा जा सकता है. देशभर में राम की लहर अलग ही दिखाई दे रही है. 22 जनवरी 2024 वह शुभ दिन आज आ चुका है और विधिपूर्वक रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जा चुकी है.

 

बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर में रामलला को नियमित रूप से श्रृंगार कराया जाता है. मंदिर में भगवान श्री राम की जो चल प्रतिमा विराजमान हैं, जिसमें वे चार भाइयों के साथ विराजित हैं, उनकी पोशाक हर दिन रंग के अनुसार बदली जाती है. रामलला को दिन के हिसाब से उस रंग के वस्त्र धारण करवाए जाते हैं. आइए जानते हैं प्रभु श्री राम को कब कौन से वस्त्र पहनाए जाने हैं और उनका प्रिय रंग क्या है.

Read moreGarlic Side Effects: इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए लहसुन हो सकती है गंभीर बीमारी…

 

इस रंग के वस्त्र पहनते हैं रामलला

 

अयोध्या के राम मंदिर में भगवान श्री राम अपने चार भाइयों के साथ विराजमान हैं. बताया जाता है कि उनकी उस प्रतिमा की पोशाक सप्ताह के हर दिन रंग के हिसाब से बदली जाती है. दिन के मुताबिक रंग का चुनाव कर उन्हें वस्त्र पहनाए जाते हैं.

सोमवार- सफेद रंग की पोशाक.

मंगलवार- लाल रंग की पोशाक.

बुधवार- हल्का हरे रंग की पोशाक.

गुरुवार- पीले रंग की पोशाक.

शुक्रवार- क्रीम कलर वाले रंग की पोशाक.

शनिवार- नीले रंग की पोशाक.

रविवार- गुलाबी रंग की पोशाक.

Read more: Aaj ka Rashifal : धनु, मकर और कुंभ राशि वालों को मिलेगा सहयोग, इनको रहना होगा सावधान

अयोध्या के सभी मंदिर में दिन के हिसाब से करते हैं धारण

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या के सभी मंदिरों में भगवान श्री राम को दिन के हिसाब से ही वस्त्र धारण कराए जाते हैं. फूल-मालाओं से भगवान राम का श्रृंगार किया जाता है. अयोध्या के सभी राम मंदिरों में सुबह, दोपहर, शाम और रात को शयन आरती के बाद बाद मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. वहीं, बताया जाता है कि यहां शाम के समय सरयू आरती भी होती है. इसे देखने के लिए दूर-दूर से लाखों लोग पहुंचते हैं.

Related Articles

Back to top button