ऑटोमोबाइल

Apple Company : Apple ने तोड़ी सभी मोबाइल कम्पनीयों का चुप्पी! करोड़ों स्मार्टफोन बेचकर बना नंबर 1पर…

Apple Company : स्मार्टफोन मार्केट में ग्लोबल स्तर पर सुधार देखने को मिल रहा है। ग्लोबल स्तर पर IDC के तिमाही मोबाइल फोन ट्रैकर और रिसर्च फर्म कैनालिस के डाटा के अनुसार, स्मार्टफोन मार्केट ने बीते साल की समान अवधि की तुलना में साल-दर-साल 8.5 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है। खासतौर पर Apple ने Samsung को पछाड़कर ग्लोबल स्तर पर टॉप स्मार्टफोन विक्रेता का खिताब अपने नाम किया है। सैमसंग पिछले 13 साल से इस स्थान पर काबिज था। डाटा से इसके अलावा भी कई अन्य जानकारियों का पता चला है। आइए सब के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में दिख रहे सुधार

Read more: Samsung Galaxy : 6GB रैम, ऑक्टाकोर प्रोसेसर के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy A35, जानें इसकी Qwality…

ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में साल-दर-साल के आधार पर 3.2 प्रतिशत की गिरावट आई है। हालांकि, अच्छी बात यह रही कि बिक्री 2023 की चौथी तिमाही में 326 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई, जबकि 2022 की चौथी तिमाही में यह 300 मिलियन यूनिट ही थी। लगातार 7 तिमाहियों में गिरावट के बाद यह बढ़त देखने को मिली।

 

 

Apple ने पहली बार पूरे साल के साथ-साथ चौथी तिमाही में भी स्मार्टफोन मार्केट पर अपना दबदबा रखा। ब्रांड ने चौथी तिमाही में 80.5 मिलियन यूनिट्स की शिपिंग की, जबकि 2023 के दौरान 234 मिलियन यूनिट्स की शिपिंग रही। एप्पल की 2023 में 20.1 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी थी। Samsung का 226 मिलियन शिपमेंट के साथ 19.4 प्रतिशत मार्केट शेयर था, जिसके साथ यह दूसरे स्थान पर रहा। साउथ कोरियन ब्रांड ने 2023 की चौथी तिमाही में 53 मिलियन यूनिट्स की शिपिंग की। बीते साल कुल शिपमेंट के मामले में Xiaomi ने 12.5 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। OPPO ने 8.8 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी के साथ चौथा और Transsion ने 8.1 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पांचवां स्थान हासिल किया।

Read more: Stock market today: दिन की शुरुवात में ही शेयर बाजार में आई भारी गिरावट, निफ्टी हुई नीचे…

 

Apple Company : चौथी तिमाही के शिपमेंट में Transsion ने 28.2 मिलियन बिक्री और 8.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथा स्थान हासिल किया और सालाना आधार पर 68 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की। Vivo ने 24.1 मिलियन यूनिट्स की बिक्री और 7.4 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी के साथ पांचवां नंबर हासिल किया। चौथी तिमाही में Samsung के शिपमेंट में बीते साल की समान अवधि की तुलना में 10 प्रतिशत की गिरावट आई। साल दर साल के प्रदर्शन के आधार पर सिर्फ Apple ने 3.7 प्रतिशत और Transsion ने 30.8 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की।

Related Articles

Back to top button
x