लाइफ़स्टाइल

आलू टमाटर की ये स्वादिष्ट सब्जी जो आपको दादी नानी के हाथ का स्वाद याद दिला देगी, जानिए बनाने का आसान तरीका

Aloo Tomato Ki Sabzi Recipe: आलू टमाटर की ये स्वादिष्ट सब्जी जो आपको दादी नानी के हाथ का स्वाद याद दिला देगी, जानिए बनाने का आसान तरीका, आलू और टमाटर से बनी सब्जी का स्वाद लाजवाब होता है. आलू-टमाटर की सब्जी अक्सर सभी घरों में बनाई और खाई जाती है. यह सब्जी पौष्टिक होने के साथ-साथ बेहद स्वादिष्ट भी होती है और इसका स्वाद बच्चों को भी खूब पसंद आता है. आलू-टमाटर की सब्जी को लंच या डिनर में कभी भी बनाकर खाया जा सकता है. अगर आप कुकिंग सीख रहे हैं और आलू-टमाटर की सब्जी बनाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: TVS Raider को टक्कर देने आयी न्यू Bajaj CT 125X, पॉवरफुल इंजन के साथ मिल रहा शानदार माइलेज, जाने कीमत

स्वादिष्ट आलू-टमाटर की सब्जी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और यह सब्जी बेहद कम समय में बनकर तैयार हो जाती है. आज हम आपको आलू-टमाटर की सब्जी बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे, जिसे फॉलो करके आप घर में सभी के लिए स्वादिष्ट सब्जी बना सकते हैं.

आलू-टमाटर की सब्जी बनाने की सामग्री
आलू – 4-5
टमाटर – 3-4
हरी मिर्च – 3-4
जीरा 1/2 छोटा चम्मच
राई – 1/4 छोटा चम्मच
कटा हुआ अदरक – 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी – 1/4 छोटा चम्मच
हींग – 1 चुटकी
धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटा चम्मच
धनिया पत्ता – 2 बड़े चम्मच
तेल – 2 छोटे चम्मच
नमक – स्वादानुसार

आलू-टमाटर की सब्जी बनाने की विधि

स्वादिष्ट आलू-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू और टमाटर के एक-एक इंच के टुकड़े काट कर एक प्याले में अलग-अलग रख लीजिए. इसके बाद हरी मिर्च, अदरक और हरा धनिया पत्ता बारीक काट लीजिए. अब कुकर में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म कर लीजिए. तेल गर्म होने के बाद इसमें राई और जीरा डालकर भून लीजिए. कुछ सेकंड बाद जब मसाला चटकने लगे तो इसमें हल्दी और धनिया पाउडर डाल दें।

यह भी पढ़ें: Pashupalan Vibhag Bharti 2024: पशुपालन विभाग में निकली 10वीं पास के लिए नौकरी, आयु सीमा समेत ये रही पूरी डिटेल 

आलू टमाटर की ये स्वादिष्ट सब्जी जो आपको दादी नानी के हाथ का स्वाद याद दिला देगी, जानिए बनाने का आसान तरीका, चमचे से मिक्स करने के बाद इसमें एक चुटकी हींग डालें और कटे हुए आलू डालकर भूनें। कुछ देर बाद कुकर में टमाटर डालकर हल्का नरम होने तक पकाएं। इसके बाद इसमें आवश्यकतानुसार पानी और स्वादानुसार नमक डालकर कुकर को ढककर 3-4 सीटी आने तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर को ठंडा होने दें। कुकर ठंडा होने के बाद ढक्कन खोलें और इसमें थोड़ा गरम मसाला और हरा धनिया डालकर मिला लें। स्वादिष्ट आलू-टमाटर की सब्जी बनकर तैयार है।

Related Articles

Back to top button