लेटेस्ट न्यूज़

अगर आपके बच्चे को भी लग गई है मोबाइल की लग,तो डॉक्टर ने बताये ये टिप्स बच्चा खुशी-खुशी छोड़ देंगे फ़ोन

अगर आपके बच्चे को भी लग गई है मोबाइल की लग

अगर आपके बच्चे को भी लग गई है मोबाइल की लग,तो डॉक्टर ने बताये ये टिप्स बच्चा खुशी-खुशी छोड़ देंगे फ़ोन आजकल के बच्चे कार्टून के बहुत शौकीन होते जिसकी वजह से मोबाइल में कार्टून देखना माता पिता भी बच्चो को चुप करने के लिए कार्टून लगा क्र दे देंगे लेकिन क्या अआप्को पता है बच्चो की आखो पर कितना बुरा असर होता है अगर आप बच्चे की लत छुवना चाहते है तो जानने के ल ; िये हमारे साथ अंत तक बने रहे

अगर आपके बच्चे को भी लग गई है मोबाइल की लग,तो डॉक्टर ने बताये ये टिप्स बच्चा खुशी-खुशी छोड़ देंगे फ़ोन

Also Read: मुश्किल से बनी ये फिल्म हीरों ने घर बेचकर बनाई फिल्म जीते 2 नेशनल अवॉर्ड ,जाने

थोड़े से हों सख्‍त, बदल दें ये रूटीन(Be a little strict and change this routine)

पेरेंट्स के लिए जरूरी है कि बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम का एक निश्चित रूटीन तय कर दें. उन्‍हें साफ-साफ बता दें कि दिन में सिर्फ एक घंटे का स्क्रीन टाइम निश्चित है, फिर चाहे वह टीवी देखें, फोन या टैबलेट. पेरेंट्स थोड़े से सख्‍त हो जाएं और बच्‍चों से इस नियम का पालन कराएं. वहीं खुद बिजी हो रहे हैं तो बच्‍चे को भी बिजी या चुप रखने के लिए फोन पकड़ाने की आदत आज ही बंद कर दें.

बच्‍चों के लिए ढूंढ दें कोई फेवरेट एक्टिविटी(Find a favorite activity for the children)

मोबाइल फोन से दूर हटाने का बेस्‍ट तरीका है कि बच्चों को खेलकूद, किताबें पढ़ने या क्रिएटिव एक्टिविटीज में शामिल करें. पेरेंट्स उन्‍हें बाहर पार्क आदि में खेलने भेज सकते हैं, साइकिल चलवा सकते हैं. किसी हॉबी क्लास जैसे डांस, स्‍व‍िमिंग, आउटडोर गेम्‍स या अन्‍य एक्टिविटी में नाम लिखवा सकते हैं. इसके लिए बच्‍चे की च्‍वॉइस पूछकर फैसला करेंगे तो और बेहतर रिजल्‍ट आएंगे.

खुद से दूर कर दें फोन(Put the phone away from yourself)

जब भी माता-पिता बच्चों के साथ हों तो खुद से फोन को दूर रख दें. उनसे बात करें, उनके साथ खेलें, उनसे पहेलियां पूछें, उन्‍हें नई-नई बातें बताएं, कहानियां सुनाएं. ऐसा करके बच्‍चे फोन से खुद ब खुद दूर हो जाएंगे. साथ ही ये चीज पेरेंट्स के लिए भी फायदेमंद है.

दोस्‍तों और खिलौनों का साथ दें(Join friends and toys)

बच्चों को दोस्तों के साथ खेलने दें. वहीं उन्‍हें खिलौने लाकर दें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि ये खिलौने उनकी उम्र के हिसाब से हों. कई बार उम्र से छोटे या बड़े खिलौनों के साथ बच्‍चे खेलना पसंद नहीं करते.

बच्‍चों को छोटी-छोटी जिम्‍मेदारियां दें(Give children small responsibilities)

अगर आपके बच्चे को भी लग गई है मोबाइल की लग,तो डॉक्टर ने बताये ये टिप्स बच्चा खुशी-खुशी छोड़ देंगे फ़ोन

बच्चों के साथ समय बिताने के साथ ही उनसे बातें तो करें ही उन्हें घर के छोटे-मोटे कामों की जिम्‍मेदारियां भी दें. बर्थडे, फंक्‍शन आदि में छोटे-मोटे कुछ स्‍पेशल टास्‍क दें. पौधों में पानी देना, अपना सामान, खिलौने खुद रखना, अपनी अलमारी साफ करना, कुछ डेकोरेट करना आदि भी कराएं. इससे बच्‍चे बिजी भी रहेंगे और घर में घुलना-मिलना सीखेंगे व फोन से दूर रहेंगे

Related Articles

Back to top button