छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के विधायकों को दिवाली का बड़ा तोहफा , जाने यात्रा भत्ता में कितने रूपए कि हुयी वृद्धि

Cg News:  छत्तीसगढ़ में विधायकों सरकार ने  दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा.विधायको के भत्ता दोगुना कर दी गयी है। इस संबंध में शुक्रवार को आदेश भी जारी कर दिया गया है।

Read More:दिल्ली एनसीआर में आज से “GRAP-1” लागू, जानें किन-किन चीजों पर लगेगी कड़ी पाबंदियां

छत्तीसगढ़ विधायको को यात्रा भत्ता में मिलेंगे इतने रूपए 

प्रदेश के विधायकों को अब प्रति किलोमीटर यात्रा भत्ता 20 रुपए मिलेगा। अब तक विधायकों को प्रति किलोमीटर 10 रुपए यात्रा भत्ता मिलता था। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ विधान मण्डल यात्रा-भत्ता नियम 1957 में संशोधन किया है।

बता दें कि  विधानसभा के मानसून सत्र के पांचवें दिन विधानसभा में सभी माननीयों के वेतन बढ़ाने वाले विधेयक को सर्वसम्मति से पारित किया गया था। नए विधेयक के तहत सभी के वेतन और भत्ते में लगभग 60 हजार से 70 हजार रुपए प्रति माह इजाफा हुआ था।
CG MLA Traveling Allowance

कब और क्यों मिलता है यात्रा भत्ता

 छत्तीसगढ़ विधान मंडल यात्रा भत्ता नियम, 1957 के मुताबिक किसी विधायक का निवास स्थान राजधानी रायपुर से 8 किलोमीटर से ज्‍यादा दूर है, तो विधानसभा सत्र या सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपने वाहन से यात्रा करने पर उन्हें भत्ता दिया जाता है। इस आदेश के जारी होने से पहले तक यह भत्ता10 रुपये प्रति किलोमीटर था, अब उसे बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है।

Pension scheme

अपने वाहन से यात्रा न करने पर नहीं मिलेगा फायदा

विधान मंडल यात्रा भत्ता नियम, 1957 के तहत विधायक को अपने वाहन से यात्रा करने पर ही यात्रा भत्ते का भुगतान किया जाएगा। ट्रेन से या हवाई जाहज से यात्रा करने पर अलग व्यवस्था लागू होती है।

छत्तीसगढ़ में कुल विधानसभा सदस्यों कि संख्या..!!

छत्तीसगढ़ विधानसभा में कुल विधानसभा सदस्यों की संख्या 90 है। इसमें से 54 BJP और 35 कांग्रेस के विधायक हैं, जबकि एक विधायक जीजीपी का (है।

जाने किस पार्टी को कितनी सीट मिली…**

छत्तीसगढ़ विधानसभा में 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं। छत्तीसगढ़ में पिछला विधायक चुनाव दिसंबर 2023 में हुआ था।

* भाजपा ने 54 सीटें जीती हैं,

* कांग्रेस ने 35 सीटें जीती हैं

*अन्य को 1 सीट मिली।

Read more:आंधी – तूफान की आहट, इन 5 राज्यों में हैवी रेन अलर्ट जारी ; जाने पहाड़ों पर कब होगी बर्फबारी?

छत्तीसगढ़ विधानसभा के सभी 90 सदस्यों का चुनाव करने के लिए 7 नवंबर और 17 नवंबर 2023 को दो चरणों में चुनाव हुए। मतों की गिनती 3 दिसंबर 2023 को हुई। 13 दिसंबर को भाजपा नेता विष्णु देव साय ने राज्य के चौथे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करके सबको चौंका दिया।

Related Articles

Back to top button