Business

केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, क्या दिवाली से पहले सस्ता हो जाएगा प्याज?

Onion Price Hike:   देश मे महंगाई ने आम जनता कि परेशानी बड़ा दी है इस त्योहारी सीजन के बीच में प्याज की कीमतों में भी भारी महंगाई देखने को मिल रहा है। इस बीच, केंद्र सरकार ने कीमतों को कम करने के इरादे से बड़ा प्लान तैयार किया है। सरकार अपने बफर स्टॉक से पूरे देश में ट्रेन के माध्यम से प्याज की सप्लाई करने की योजना बना रही है। इसकी मदद से आम ग्राहकों को सस्ते में प्याज उपलब्ध हो पाएगा। अभी एक साल पहले की तुलना में लगभग प्याज की कीमत करीब 60 फीसदी अधिक है। 

Read more:आप भी बालो में कलर करवाते हो और Hair colour कुछ ही दिनों में उतर जाता है,तो जाने हो सकती है ये गलतिया

Potato-Onion Price Hike

Onion Price Hike

सरकार का है बड़ा फैसला 

  • केंद्र सरकार ने प्रमुख शहरों में प्याज की तेजी से डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए दो रेक आवंटित कर दिए हैं।

 

  • ऐसे एक सामान्य रेक एक पूरी मालगाड़ी होती है जिसमें 40 वैगन होते हैं, जिससे लगभग 1,700 टन प्याज की सप्लाई की जा सकती है।

 

  • पहली खेप 14 अक्तूबर को नासिक से गुवाहाटी के लिए रवाना की जाएगी।

 

  • दूसरी खेप दिल्ली के लिए बनाई गई है।

 

  • तीसरी खेप रांची के लिए रवाना होगी।

Read more:BJP Leader Suicide Case: BJP नेता ने की आत्महत्या,सुसाइड नोट में लिखा इन आरोपियों के नाम

Onion Price Hike

बाजार में प्याज कि अधिक मांग 

अभी त्योहारी सीजन चल रहा है। ऐसे में देशभर में प्याज की डिमांड बढ़ गई है। बताया जाता है कि 13 सितंबर को 550 डॉलर प्रति टन के न्यूनतम निर्यात मूल्य को खत्म करने और प्याज शिपमेंट पर लगाए गए 40 फीसदी निर्यात शुल्क को आधा करने के सरकार के फैसले के बाद इस आवश्यक खाद्य पदार्थ की कीमत में वृद्धि शुरू हो गई। सरकार अब 470,000 टन के अपने बफर स्टॉक से थोक बाजार में प्याज जारी कर रही है। ऐसे भी खाद्य मुद्रास्फीति, जो लगातार चुनौती बनी हुई है। जुलाई में 5.42 फीसदी से बढ़कर अगस्त में 5.66 फीसदी हो गई है। यह अभी भी जून के 9.36 फीसदी से कम है।

Related Articles

Back to top button