Business

1 करोड़ो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी , सरकार आज बढ़ाएगी 4 % महंगाई भत्ता

7th Pay Commission News:  आज 9 अक्टूबर को कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते (DA) में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है। वर्तमान में यह भत्ता 50% है, और बढ़ोतरी के बाद यह 53% या 54% हो सकता है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी और कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी में 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। इसके साथ ही दिवाली बोनस की भी उम्मीद है, जिससे सरकारी कर्मचारियों को अतिरिक्त लाभ मिलेगा. साथ ही महंगाई से राहत।

Read more:‘AB-PMJAY’ को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, 70वर्ष या उसे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी!

सरकार डीए (महंगाई भत्ता) को 50% से बढ़ाकर 54% तक करने की योजना बना रही है। इस साल मार्च 2024 में भी सरकार ने 4% की बढ़ोतरी की थी, जिससे डीए 50% हुआ था। डीए की समीक्षा हर छह महीने में की जाती है, और इसका प्रभाव 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू माना जाता है, भले ही घोषणा बाद में हो। इस बार के डीए बढ़ोतरी की घोषणा अक्टूबर में हो सकती है, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले राहत मिल सकती है।

7th Pay Commission News

Pension scheme

 

DA वृद्धि से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई से राहत

महंगाई भत्ता (DA) कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महत्वपूर्ण है, जो ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के औसत पर आधारित होता है। अगर इस बार 3% की वृद्धि होती है, तो जिनकी बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है, उनका मासिक DA 9,000 रुपए से बढ़कर 9,540 रुपए हो जाएगा। वहीं, 4% की वृद्धि से यह 9,720 रुपए तक पहुंच सकता है। DA वृद्धि से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई को देखते हुए राहत मिलती है, जिससे उनकी क्रय शक्ति बढ़ती है।

Read more:Cg News: छत्तीसगढ़ के 10वीं-12वीं छात्रों के लिए खुशखबरी, CGBSE ने मुख्य परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ाई, यहां जाने आवेदन कि लास्ट डेट

7th Pay Commission News

1 करोड़ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा फायदा

अक्टूबर में संभावित DA बढ़ोतरी की घोषणा से कर्मचारियों और पेंशनर्स को त्योहारों के मौसम में राहत मिलने की उम्मीद है। इससे लगभग 1 करोड़ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकेगी। DA बढ़ोतरी महंगाई से निपटने में सहायक होती है, और इस समय सरकार महंगाई को नियंत्रित करने के साथ-साथ DA को बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। इसके साथ ही, आठवें वेतन आयोग को लेकर भी चर्चा जारी है, जिससे भविष्य में वेतन में और सुधार हो सकता है।

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी DA Hike News

Related Articles

Back to top button