कृषि समाचार

किसानो को बना देंगी धन्नासेठ तेंदूपत्ते की खेती,कम लागत में होंगा मोटा मुनाफा,जाने

किसानो को बना देंगी धन्नासेठ तेंदूपत्ते की खेती

किसानो को बना देंगी धन्नासेठ तेंदूपत्ते की खेती,कम लागत में होंगा मोटा मुनाफा,जाने किसानो को बना  देंगी मालामाल आमतौर पर देखा जाये तो कई किसानो के पास जमीन है लेकिन वो खेती नहीं करते और लेकिन आजकल बहुत तेंदूपत्ते की खेती से बहुत मुनाफा होता होता है आगे जानने के लिए अंत तक बने रहे

किसानो को बना देंगी धन्नासेठ तेंदूपत्ते की खेती,कम लागत में होंगा मोटा मुनाफा,जाने

Read Also: Vivo ला रहा अपना कातिलाना स्मार्टफोन जिसकी कैमरा क़्वालिटी आपको मिलेंगी बेहद की शानदार

तेंदूपत्ते की खेती से किसान कर सकता है मोटी कमाई(Farmers can earn a lot of money by cultivating tendu leaves)आपकी जानकारी के लिए बता दे की किसान भाई इस पत्ते की खेती कर अच्छी-खासी कमाई कर सकते है।इस पत्ते को मुख्य रूप से भारत में छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश तेंदूपत्ता की खेती में सबसे अधिक खेती के लिए जाना जाता है,और इस पत्ते का सबसे ज्यादा इस्तेमाल बीड़ी बनाने के लिए किया जाता है।यही वजह है की तेंदूपत्ते को हरा सोना भी कहा जाता हैं।यदि आपने तेंदूपत्ता का बिजनेस शुरू करने के बारे मे सोच रहे है तो आपको कुछ बातों को ध्यान में भी रखना होता है.तो आइये आपको बताते है की तेंदूपत्ते का बिजनेस शुरू करना है तो क्या है जरुरी।

लाइसेंस बनाना होगा जरुरी(A license will be required)

अगर आप भी इस पत्ते का बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे है तो इसके लिए आपको इसका लाइसेंस बनाने की जरूरत पड़ेगी।लाइसेंस बनवाने के साथ ही आपको तेंदूपत्ते के बिजनेस का जीएसटी भी करवाना होता है। और तेंदूपत्ता को इकट्ठा करने के बाद इसे सुखाना भी पड़ता है।इसके बाद इसे स्टोर करके रखा जाता है। वहीं तेंदूपत्ते को स्टोर करके रखने के लिए सरकार की ओर से कई जगह संग्रहालय भी बनाए गए हैं.जहा आप तेंदूपत्ते को स्टोर कर आसानी से रख सकते है।

ऐसे करे तेंदूपत्ते का बिजिनेस(This is how to do tendu leaves business)

यदि आप इसका बिज़नेस कर रहे हो तो आपको इस पत्ते को ज्यादा मात्रा में स्टोर नहीं करना चाहिए.जैसे-जैसे आपको उसकी जरूरत हो,वैसे-वैसे तेंदूपत्ता को पेड़ों से तोड़ना चाहिए. बीड़ी बनाने वाली कंपनियों की ओर से इसे सबसे ज्यादा खरीदा जाता है.वहीं इन पत्तों को स्टोर करेंगे तो इनमें सीलन लगने की संभावना भी बढ़ जाती है।

किसानो को बना देंगी धन्नासेठ तेंदूपत्ते की खेती,कम लागत में होंगा मोटा मुनाफा,जाने

सीलन लगने से इन पत्तों की कीमत कम हो जाती है.वहीं तेंदूपत्ता का एक बोरा लगभग 4-5 हजार रुपये में बिकता है.सप्लाई और डिमांड के हिसाब से कीमत कम ज्यादा हो सकती है.इस तरीके से तेंदूपत्ते का बिज़नेस कर मोटी कमाई कर सकते है।

Related Articles

Back to top button