स्वास्थ्य

सेहत को तंदरुस्त बनाता है अदरक का सेवन,जाने कैसे

सेहत को तंदरुस्त बनाता है अदरक का सेवन,जाने कैसे सूखी अदरक, जिसे सोंठ कहते हैं, सर्दी, जुकाम, गले की खराश, पाचन समस्याओं, गैस और मोटापे को ठीक करने में सहायक होती है. इसके सेवन से इन समस्याओं में काफी राहत मिलती है.

सेहत को तंदरुस्त बनाता है अदरक का सेवन,जाने कैसे

सोंठ की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इसके बहुत अधिक उपयोग से बचना चाहिए. इसका उचित सेवन सर्दियों में अधिक लाभकारी होता है. सोंठ में आयरन, फाइबर, सोडियम, फोलेट एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, जिंक, और फैटी एसिड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी हैं.

Read Also: 2,203 रुपए की मंथली EMI देकर गर्लफ्रेंड के लिए ख़रीदे शानदार Electric Scooter,देखे

आयुर्वेद चिकित्सक डॉ.पंकज कुमार ने लोकल 18 को बताया कि, सोंठ बनाने के लिए अदरक को अच्छी तरह से छीलकर सुखाया जाता है, फिर इसे दूध और पानी के साथ उबालकर तैयार किया जाता है. ये विधि सोंठ की गुणवत्ता को बनाए रखती है.

सेहत को तंदरुस्त बनाता है अदरक का सेवन,जाने कैसे

सोंठ जठराग्नि को सक्रिय करती है, जिससे पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है. इसके सेवन से भूख बढ़ती है और भोजन का पाचन सही ढंग से होता है. इसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है.

ये मानसिक तथा शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है, जिससे आप स्वस्थ और सक्रिय महसूस करते हैं. आयुर्वेद में सोंठ का उपयोग पाइल्स, लीवर शुद्धिकरण और भूख की कमी जैसे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है, जिससे इसका व्यापक लाभ होता है.

Related Articles

Back to top button