देश

PM Kisan Nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर आया बड़ा अपडेट,जल्द करवा ले ये काम

PM Kisan Nidhi नई दिल्लीः देश की सियासत में हमेशा किसान केंद्र में रहा है। कहा जाता है कि जिसने किसानों को साध लिया, उसकी जीत लगभग तय मानी जाती है। चूंकि देश की एक बड़ी जनसंख्या किसानों की है। यही वजह है कि हर राजनीतिक पार्टियां किसानों को साधने की जुगत में रहती है। केंद्र की मोदी सरकार भी किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इनमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है। इसके जरिए किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। अभी तक इसकी 17 किस्त जारी हो चुकी है। किसानों को 18वीं किस्त के पैसे का इंतजार है। इसी बीच अब इस योजना को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। दीपावली के आसपास किसानों को मोदी सरकार इसकी 18वीं किस्त जारी कर सकती है।

दीपावली के मौके पर इस बार 18वीं किस्त जारी हो सकती है, लेकिन उससे पहले जरूरी है कि किसान अपनी कुछ गलतियों को ठीक करवा लें। ऐसा इसलिए जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर आप इन गलतियों को ठीक नहीं करवाते हैं तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ये गलतियां कौन सी हैं।

इन गलतियों को करवा लें ठीक:-
आवेदन फॉर्म की गलतियां

आपने अगर पीएम किसान योजना में आवेदन किया है तो जाहिर है कि आपने आवेदन फॉर्म भरा होगा। ऐसे में आपको ये सुनिश्चित करना है कि इस फॉर्म में कोई गलती न हो। अगर आपके नाम, पते या आधार नंबर जैसी कई अन्य जानकारियां गलत है तो इसका सीधा असर आपकी किस्त पर पड़ सकता है। इसलिए आप आज ही अपने फॉर्म की गलतियों को ठीक करवा लें।

बैंक खाते की जानकारी

पीएम किसान योजना के अंतर्गत किस्त के पैसे सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं। डीबीटी के माध्यम से इस पैसे को किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। इसलिए आप ये सुनिश्चित कर लें कि आपके द्वारा दी गई बैंक खाते की जानकारी सही हो। अगर ये गलती होगी तो आपकी किस्त अटक सकती है।

ई-केवाईसी

आप चाहते हैं कि आपको बतौर लाभार्थी किस्त का लाभ मिले तो इसके लिए जरूरी है कि आप ई-केवाईसी तय समय तक करवा लें। किस्त का लाभ लेने के लिए ये सबसे जरूरी कामों में से एक है। जो किसान ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे वे किस्त के लाभ से वंचित रह जाएंगे।

भू-सत्यापन और आधार लिंकिंग

PM Kisan Nidhi किस्त का लाभ लेने के लिए भू-सत्यापन जरूर करवा लें, इस काम को न भूलें। वरना आपकी किस्त अटक सकती है। इसी तरह किस्त का लाभ लेने के लिए आपको आधार लिंकिंग भी करवाना जरूरी होता है। आपको अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को लिंक करवाना होता है।

Related Articles

Back to top button