कृषि समाचार

Cultivation of Fennel: सौफ की इन किस्मो की बुआई कर जल्द बने धनवान,जाने तरीका

सौफ की इन किस्मो की बुआई कर जल्द बने धनवान

Cultivation of Fennel: सौफ की इन किस्मो की बुआई कर जल्द बने धनवान,जाने तरीका आइये आज हम आपको बताते है सौफ की खेती का नया तरीका आपको बताते है तो बने रहिये अंत तक बताते है डिटेल में-

Cultivation of Fennel: सौफ की इन किस्मो की बुआई कर जल्द बने धनवान,जाने तरीका

Read Also: हंड्रेड की स्पीड से आया Hero का जबरदस्त स्कूटर जिसमे क़्वालिटी और फीचर्स मिलेंगे फाडू

भारत में सौफ का उत्पादन

भारत में सौंफ की खेती मुख्य तौर पर राजस्थान,आंध्रप्रदेश,पंजाब,उत्तर प्रदेश,गुजरात,कर्नाटक और हरियाणा में की जाती है।अगर आप भी कम निवेश में अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो,आप सौंफ की खेती कर तगड़ी कमाई कर सकते है।

इसकी खेती सभी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है। लेकिन सौंफ की खेती के लिए दोमट मिट्टी सर्वोत्तम मानी जाती है। इसके अलावा आप चुने से युक्त बलुई मिट्टी में भी इसकी खेती की जा सकती है।इसकी अच्छी फसल लेने के लिए उचित जल निकासी वाली भूमि होना आवश्यक है। रेतीली मिट्टी में इसकी खेती नहीं की जा सकती है।

Cultivation of Fennel: सौफ की इन किस्मो की बुआई कर जल्द बने धनवान,जाने तरीका

सौफ की किस्मे

आरएफ- 35
आरएफ- 101
आरएफ- 125
गुजरात सौंफ 1
अजमेर सौंफ- 2
दयपुर एफ- 31
चबाने वाली सौंफ की लखनवी किस्म को परागगण के 30-45 दिन बाद तुड़ाई कर सकते है।

सौफ की खेती की जानकारी डिटेल में-

  • सौंफ की खेती करने के लिए सबसे पहले खेत की जुताई करना होता है।और इसकी पहली जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से तथा बाद में तीन से चार जुताई हल या कल्टीवेटर से कर के खेत को समतल बनाकर पाटा लगाते हुए एक सा बना लेना चाहिए।उसके बाद आखिरी जुताई में 150 से 200 टन गोबर की सड़ी हुई खाद को मिलाकर खेत को पाटा लगाकर समतल कर लेना चाहिए।इसके अलावा बीजों की बुआई करने के 30 और 70 दिन के बाद फास्फेट की 40 किलोग्राम मात्रा प्रति हेक्टर में डाल देना चाहिए।सौंफ की खेती के लिए खेत तैयार हो गया है।
  • खेत तैयार होने के बाद खेत बुवाई के लिए तैयार है।आपको बता दे की बीज द्वारा सीधे बुवाई करने पर लगभग 9 से 12 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर बीज लग जाता है।और अक्टूबर माह बुवाई के लिए सबसे उचित माना जाता है।लेकिन 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक बुवाई कर देना चाहिए।बुवाई लाइनों में करना चाहिए और इसके आलावा छिटककर बुआई भी की जाती है।सौंफ की रोपाई में लाइन से लाइन की दूरी 8 सेंटीमीटर तथा पौधे से पौधे की दूरी 45 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • सौंफ की फसल लगभग 107 से 170 दिन में पककर तैयार हो जाती हैं।इस फसल की कटाई उस समय करें जब इसके बीज पूरी तरह से विकसित हो जाए।हालांकि इसके बीज का रंग हरा ही रहता है। इस लिए पहले एक डंडी को तोड़कर उसमें से बीज को निकालकर दोनों हाथों के बीच रगड़ कर देखना चाहिए, कि यह पूरी तरह से पक चुके हैं या नहीं।इसके बाद ही फसल की कटाई कर लेना चाहिए।

Related Articles

Back to top button