Business

GOOD NEWS! बहुत जल्द बढ़ने वाला है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

नई दिल्ली। केंद्र में तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनी है। ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही केंद्र सरकार 7 वें वेतन आयोग के आधार पर सभी अधिकारियों-कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों को खुशखबरी दे सकती है। बता दें कि अधिकारियों-कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों महंगाई भत्ते तथा महंगाई राहत में संशोधन का इंतज़ार है, जो बहुत जल्द खत्म हो सकता है।

GOOD NEWS! बहुत जल्द बढ़ने वाला है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी सरकार को लगातार तीसरी बार जनादेश हासिल हुआ है, और नियमानुसार 1 जुलाई से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन (DA Hike) किया जाना है। हालांकि इसकी घोषणा परम्परागत रूप से सितंबर-अक्टूबर में ही की जाएगी, लेकिन यह बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2024 से ही लागू होगी, तथा इसी तारीख से घोषणा के वक्त तक का एरियर भी सभी अधिकारियों-कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों को दिया जाएगा।

GOOD NEWS! बहुत जल्द बढ़ने वाला है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

Read more : DSLR जैसी HD फोटो खींचने आया OnePlus का शानदार स्मार्टफ़ोन, 5000mAh की बैटरी और फीचर्स के साथ देखे कीमत

लाभाथियों को होगा बंपर लाभ
अगर बढ़ोतरी 4 फ़ीसदी होती है, तो आइए देखते हैं, सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के आधार पर तनख्वाह पाने वाले सभी को मासिक और वार्षिक आधार पर कितना लाभ होगा। जिन सरकारी कर्मचारियों का मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, उन्हें महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी, यानी ₹720 प्रतिमाह की बढ़ोतरी हासिल होगी, जिससे उनका सालाना फ़ायदा ₹8,640 होगा। इसी तरह जिन कर्मचारियों का मूल वेतन ₹20,000 है, उन्हें हर माह ₹800 और हर साल ₹9,600 का लाभ होगा। बिल्कुल इसी तरह, बेसिक सैलरी ₹25,000 होने पर यह वृद्धि ₹1,000 प्रतिमाह और ₹12,000 वार्षिक हो जाएगी। इस प्रकार सभी लाभार्थियों को वेतन के आधार पर 4 फ़ीसदी भत्ता बढ़ा कर सैलरी में इलाफा किया जाएगा।

 

 

 

Related Articles

Back to top button