कृषि समाचार

अमरूद की बागवानी करके कमाए हर साल 15 लाख तक का मुनाफा, जाने कैसे करे बागवानी और बेस्ट वैराइटी

अमरूद की बागवानी करके कमाए हर साल 15 लाख तक का मुनाफा, जाने कैसे करे बागवानी और बेस्ट वैराइटी ,आज के समय पर कई सारे किसान भाई अपनी पारंपरिक खेती को छोड़कर फलों की बागवानी पर जोर दे रहे है जिससे की उन्हें खेती के मुकाबले कही ज्यादा लाभ होता है.अगर आप भी फलों की बागवानी से तगड़ा मुनाफा करना चाहते है तो आज हम आपको अमरूद की बागवानी की जानकारी देंगे.जिससे की अगर आप एक बार इसकी बागवानी करते है तो आप बड़ी आसानी से कई साल तक इससे पैदावार ले सकते है. साथ ही आप इसे साल का लगभग 25 लाख रुपया कमा सकते है.

Read Also: महिंद्रा थार के पशीने छुड़ाने आ गई है Jeep की मिनी एसयूवी, दमदार ऑफ-रोड फीचर्स के साथ

किसान भाई जो की अपने खेतों में लगातार मेहनत करते है फिर भी उनको कोई खास मुनाफा नही होता है तो आप फलों की बागवानी से लाखो का मुनाफा कर सकते है.आपको बता दे की आप अमरूद की खेती से एक हैक्टेयर का लगभग 15 लाख रुपए सालाना कमा सकते है.आप अपने खेतों में मुख्य रूप से वीएनआर बिही, अर्का अमुलियत, हिसार सफेदा, हिसार सुरखा, आदि किस्म के अमरूद की खेती कर सकते है और इसी के साथ आप एप्पल रंग, चित्तीदार, इलाहाबाद सफेदा,ललित, इलाहाबाद मृदुला, आर्क मृदुला आदि किस्म की भी बागवानी कर सकते है.

अमरूद की बागवानी करके कमाए हर साल 15 लाख तक का मुनाफा, जाने कैसे करे बागवानी और बेस्ट वैराइटी

अगर आप भी अमरूद की बागवानी से मुनाफा कमाना चाहते है तो आपको इसकी बागवानी की जानकारी होना जरूरी है.आपको बता दे की अमरूद की खेती 5 डिग्री की ठंड से लेकर 45 डिग्री तक की गर्मी में भी की जा सकती है.इसे में आप साल भर में कभी भी इसकी बागवानी शुरू कर सकते है.आप जब अपने खेत में अमरूद की खेती करते है तो आपको इसके पौधो को एक लाइन में 8-8 फुट की दूरी पर लगाएं और दो लाइनों के बीच करीब 12 फुट की दूरी होनी चाहिए. इससे कीटनाशक छिड़कने, फलों की बैगिंग और हार्वेस्टिंग करने आदि में परेशानी नहीं होगी.इससे आप एक हेक्टेयर में लगभग 1200 पौधे रोप सकते हैं.करीब 2 साल में वीएनआर बिही किस्म के अमरूद में फल आने लगते हैं. पहली बार आप जुलाई-अगस्त में उत्पादन पाते हैं, दूसरी बार अक्टूबर-नवंबर में उत्पादन मिलेगा.

यह भी पढ़े :Accident News: अनियंत्रित होकर पलटी यात्रियों से भरी बस, 20 से ज्यादा लोग घायल

इसके बाद बात आती है लागत की तो आपको 2 साल इन पौधों को अच्छई तरह से पालना होता है, क्योंकि सबसे बड़ी लागत इसकी खेती करने के 2 साल बाद तक अमरूद के पौधों के रख-रखाव पर आती है.इन 2 वर्षों में आपको करीब 10 लाख रुपये की लागत आएगी. उसके बाद लेबर और ट्रांसपोर्टेशन का खर्च भी बढ़ेगा. इस तरह हर साल आपको 10 लाख रुपये अपनी जेब से लगाने होंगे.लेकिन आपको बता दे की इसके बाद एक सीजन में हर पौधे पर औसतन 20 किलो अमरूद लगते हैं. बाजार में ये 50 रुपये किलो तक बिकेंगे. जिससे की आपको इस तरह से 1200 पौधों से 20 किलो के हिसाब से केवल एक सीजन में आपको 24,000 किलो अमरूद मिलेंगे. साल में दो सीजन में आपको करीब 50 टन पैदावार मिलेगी. 50 रुपये के हिसाब से बिकने पर आपको लगभग 25 लाख रुपये की कमाई होगी.

Related Articles

Back to top button