धर्मराशिफल

19 नवंबर का राशिफल:सिंह राशि वालों को मिल सकता है उम्मीद से ज्यादा फायदा, तुला और मीन राशि वालों की आर्थिक स्थिति बेहतर होने के योग

19 नवंबर, रविवार के ग्रह-नक्षत्र वृद्धि योग बना रहे हैं। जिससे कर्क राशि के लोगों को रुका हुआ पैसा और उपलब्धियां मिलने के योग हैं। सिंह राशि वालों को उम्मीद से ज्यादा फायदा हो सकता है। तुला और मीन राशि वालों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। मकर राशि के लोगों को सितारों का साथ मिलेगा। इनके अलावा वृष राशि के लोग लेनदेन में जल्दबाजी न करें। नुकसान होने की आशंका है। वहीं, बाकी राशियों के लिए ठीकठाक दिन रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन

मेष – पॉजिटिव- आज सही समय पर सही निर्णय लेने से पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियों से राहत मिलेगी। अचानक ही आपको कहीं से सहयोग और उचित सलाह भी हासिल होगी। विदेश जाने के लिए प्रयास कर रहे लोगों को सूचना मिल सकती हैं।
नेगेटिव- व्यवसायिक उथल-पुथल तथा आर्थिक मंदी की वजह से परिवार के सदस्यों के खर्चों में कटौती करनी पड़ सकती है। इस समय किसी भी प्रकार का कर्ज लेने का प्रयास ना करें। अपरिचित लोगों के साथ किसी भी वाद विवाद की स्थिति से दूर रहे, वरना आपके लिए ही कुछ समस्या खड़ी हो सकती है।
व्यवसाय- बिजनेस में विस्तार संबंधी योजनाओं पर दोबारा विचार जरूर करें। यह समय बहुत ही संजीदगी और गंभीरता से कार्यों को अंजाम देने का है। कोई भी छोटा बड़ा निर्णय लेते समय किसी का मार्गदर्शन और सलाह लेना आपके लिए अच्छा रहेगा।
लव- जीवनसाथी के साथ उचित सामंजस्य बनाकर रखें तथा पारिवारिक गतिविधियों में भी अपना योगदान दें। युवा वर्ग प्रेम प्रसंगों तथा मीडिया में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- व्यवस्थित दिनचर्या तथा खान-पान आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। तथा आप स्वयं को स्वास्थ्य और ऊर्जावान महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 2

वृष – पॉजिटिव- आज कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा समस्या का हल भी निकाल लेंगे। आपके कार्य कुशलता में भी निखार आएगा। किसी शुभचिंतक की प्रेरणा और आशीर्वाद से आप अपना लक्ष्य हासिल करने में सफल रहेंगे।
नेगेटिव- किसी से भी अपनी उपलब्धियां और योजनाएं शेयर ना करें। अन्यथा आपके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। मनोनुकूल कोई काम ना बनने से धैर्य और शांति बनाकर रखें। किसी मित्र की आर्थिक मदद भी करनी पड़ेगी, लेकिन इस वजह से अपना कोई नुकसान ना करें।
व्यवसाय- बिजनेस का काम बढ़ेगा और आपको मेहनत के अच्छे नतीजे मिलेंगे। किसी सहयोगी के साथ चल रहा मतभेद दूर होगा। प्रतिद्वंद्वियो की गतिविधियों से सावधान रहें। लेनदेन के मामलों में जल्दबाजी न करें, वरना नुकसान हो सकता है।
लव- मित्रों के साथ गेट-टूगेदर संबंधी प्रोग्राम बनेगा। पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य उत्तम रहेगा। लव पार्टनर की भावनाओं को आहत ना होने दें।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी परेशानी से बचने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। इस समय स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करना उचित नहीं है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 9

मिथुन – पॉजिटिव- दिन की शुरुआत में ही अपने खास कार्यों की रूपरेखा बना ले इससे आपका कोई विशेष प्रयोजन हाल हो सकता है और साथ ही आपको अपनी काबिलियत प्रदर्शित करने के मौके मिलेंगे। घर के रखरखाव में सुधार लाने संबंधी कार्य भी होंगे।
नेगेटिव- रोजमर्रा की व्यस्तता और तनाव से राहत पाने के लिए कुछ समय आत्म मनन और चिंतन में भी जरूर व्यतीत करें। किसी पारिवारिक सदस्य की नकारात्मक गतिविधि का पता चलने से कुछ चिंता की स्थिति रहेगी। अपने व्यक्तित्व को निखारने में भी ध्यान दें।
व्यवसाय- टेक्निकल फील्ड से जुड़े कामों में उम्मीद से ज्यादा सफलता मिल सकती है। साथियों की मदद से आप कोई फैसले ले सकते हैं, लेकिन आर्थिक मामलों में जल्दबाजी से नुकसान हो सकता है। किसी को भी पैसा या माल उधार ना दें। वर्किंग महिलाएं अपने काम में कामयाब रहेंगी।
लव- पारिवारिक सदस्यों के बीच आपसी मधुरता और प्रेम बना रहेगा। युवा वर्ग प्रेम संबंधों में समय व्यर्थ करने की वजह अपने परिवार तथा करियर पर ध्यान दें।
स्वास्थ्य- जोड़ो व घुटनों का दर्द बढ़ सकता है । गरिष्ठ तथा वादी वाली चीजों के सेवन से परहेज करें। व्यायाम आदि पर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 3

कर्क – पॉजिटिव- रुका हुआ या उधार दिया पैसा मिल सकता है, इसलिए इन कामों पर फोकस रखें। नई जानकारियों और समाचारों को जानने में समय व्यतीत करेंगे। कोई भी दिक्कत आने पर आप येन-केन प्रकारेण अपना काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- इस समय रिस्क लेना आपको किसी समस्या में डाल सकता है। किसी प्रकार की भी कानूनी पचड़े में ना फंसे। बेहतर होगा कि ट्रैफिक नियमों का भी पालन जरूर करें। इस समय किसी नजदीकी मित्र के साथ संबंध खराब होने जैसी स्थिति भी बन रही है।
व्यवसाय- कारोबार में उपलब्धियां मिलेंगी और मेहनत के अच्छे नतीजे मिलेंगे। पार्टनरशिप संबंधी बिजनेस में सावधान रहने की जरूरत है। गलतफहमी की वजह से संबंध खराब हो सकते हैं। और अभी मेहनत के अनुकूल ज्यादा लाभ भी नहीं मिलेगा।
लव- पारिवारिक लोग आपकी परेशानी को समझेंगे और आपका सहयोग करेंगे। दांपत्य जीवन सुखद और व्यवस्थित रहेगा। संतान प्राप्ति के इच्छुक लोगों को कोई खुशखबरी मिल सकती है।
स्वास्थ्य- जोड़ों व घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ सकती है। नियमित व्यायाम करें, उचित इलाज भी अवश्य ले।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 7

सिंह – पॉजिटिव- कुछ समय से चल रही आप की लगन और मेहनत से आज उम्मीद से ज्यादा फायदा मिलने वाला है, इसलिए अपने काम पर ध्यान दें। कुछ अज्ञात विद्याओं के प्रति भी आपकी रूचि जागृत होगी। मानसिक सुकून पाने के लिए आध्यात्मिक गतिविधियों और मेडिटेशन का सहारा लेना आपके लिए उत्तम रहेगा।
नेगेटिव- पुश्तैनी जायदाद से संबंधित कार्यों में कुछ विलंब उत्पन्न हो सकता है। परंतु काम शांतिपूर्ण तरीके से निपट जाएगा। अपनी महत्वपूर्ण वस्तुओं के संभाल खुद ही करें। क्योंकि उनके खोने या चोरी होने की आशंका बन रही है। बच्चों की गतिविधियों पर भी नजर रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय में अपने लक्ष्य को पूरा करने में कुछ चुनौतियां और दिक्कतें आएंगी। परंतु साथ ही प्रयासों से समाधान भी मिल जाएगा। पब्लिक डीलिंग और मीडिया से संबंधित कार्य में बहुत अधिक ध्यान दें। इस समय कुछ अपमानजनक स्थितियां बन सकती है।
लव- पति-पत्नी के बीच भावनात्मक संबंध मजबूत होंगे। तथा मनोरंजन और शॉपिंग आदि जैसे कार्यों में भी समय व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य- शारीरिक थकान की वजह से कुछ कमजोरी महसूस होगी। वर्तमान बदलते मौसम से अपना बचाव रखें तथा व्यवस्थित दिनचर्या बनाएं।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 1

कन्या – पॉजिटिव- आपकी मेहनत और योग्यता कि लोग सराहना करेंगे। अपना सामाजिक दायरा और अधिक बढ़ाए। यह संपर्क आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। साथ ही आलस ना करें और अपने मन मुताबिक कार्यों पर ध्यान दें, निश्चित ही सफलता मिलेगी।
नेगेटिव- अपनी किसी भी योजना में पारिवारिक सदस्यों को जरूर शामिल करें और उनका मार्गदर्शन ले। इससे आपको उचित परामर्श मिलेगा। आपके कुछ जानकार लोग ही आपकी पीठ पीछे कुछ गलत कार्यवाही कर सकते हैं, इसलिए सतर्क रहें।
व्यवसाय- आयात-निर्यात संबंधी व्यवसाय में लाभदायक स्थितियां बन रही हैं। इस समय प्रॉपर्टी डीलिंग से जुड़े बिजनेस में खास फायदा हो सकता है। मार्केटिंग संबंधी काम समय पर पूरा करने की कोशिश करें। कारोबार को लेकर कोई यात्रा करने की योजना है तो फिलहाल उसे स्थगित रखना उचित रहेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद और अनुशासित रहेगा। किसी मित्र से मुलाकात होने से मन प्रफुल्लित रहेगा और पुरानी यादें भी ताजा होंगी।
स्वास्थ्य- मौसम में बदलाव की वजह से नजला और खांसी, जुकाम जैसी परेशानी रह सकती हैं। लापरवाही बिल्कुल ना करें और उचित इलाज ले।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 5

तुला – पॉजिटिव- जिस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप काफी समय से प्रयासरत थे, आज उसके उचित परिणाम हासिल करने का समय आ गया है। कोशिश करते रहें और आशावादी बने रहें। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों की आज कोई समस्या हल हो सकती है।
नेगेटिव- दिन के उत्तरार्ध में कुछ प्रतिकूलता रहेगी। कभी-कभी ऐसा प्रतीत होगा कि जैसे भाग्य साथ नहीं दे रहा है। परंतु नकारात्मकता लाने की बजाय अपने काम करने की प्रणाली में बदलाव लाएं। घर के बड़े बुजुर्गों की सलाह व सहयोग का भी अवश्य अनुसरण करें।
व्यवसाय- आज मार्केटिंग संबंधी कार्यों में ज्यादा ध्यान दें, आपको उचित सफलता मिलेगी। व्यवसाय में उत्पादन क्षमता में सुधार आना शुरू होगा। आर्थिक स्थितियां भी बेहतर होंगी। अपनी पुरानी पार्टियों के साथ भी पुनः संपर्क स्थापित करने से फायदा हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य की उपलब्धि से घर में खुशी भरा माहौल रहेगा।
लव- जीवनसाथी तथा परिवार जनों का पूर्ण सहयोग बना रहेगा। घर में भी अच्छी व्यवस्था रहेगी। इससे आपका मनोबल बढ़ेगा। तथा आपसी संबंधों में भी मधुरता आएगी।
स्वास्थ्य- डायबिटीज लोग अपना विशेष ध्यान रखें। तथा अपने खानपान संबंधी आदतों को सुव्यवस्थित बनाकर रखना भी आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 3

वृश्चिक – पॉजिटिव- बीती हुई नकारात्मक बातों को नजर अंदाज करें, इससे अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। शारीरिक और मानसिक रूप से आप अपने आप को तंदुरुस्त महसूस करेंगे। युवाओं को अपने करियर से संबंधित कोई उपलब्धि मिल सकती है।
नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी के पर्सनल लाइफ में कुछ दिक्कतें आने की वजह से चिंता रहेगी। विद्यार्थियों को अपने परिश्रम के अनुरूप उचित परिणाम ना मिलने से आत्म बल में कमी आ सकती है। घबराने की बजाए अपनी मेहनत बढ़ाना ज्यादा उचित है।
व्यवसाय- कारोबार में तय रणनीति से काम करें। कर्मचारियों पर विश्वास रखना तथा दोस्ताना व्यवहार उनकी कार्य क्षमता को और अधिक बढ़ाएगा। विदेशी बिजनेस से जुड़े किसी प्रोजेक्ट को लेकर अपने साथी से विवाद हो सकता है।
लव- पति-पत्नी के बीच घर की व्यवस्था को लेकर कुछ गलतफहमियां उत्पन्न होगी। परंतु आपस में बैठकर सुलझाने से परिस्थितियां संभल भी जाएंगी।
स्वास्थ्य- सर्वाइकल और मांसपेशियों का दर्द बढ़ सकता है। बदलते मौसम से अपना बचाव अवश्य रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 4

धनु – पॉजिटिव- धनु राशि के लिए ग्रह स्थिति में सकारात्मक बदलाव आया है। कुछ बेहतरीन संपर्क स्थापित होंगे। दूसरों के समस्याओं व कार्यों को सुलझाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। अपने कार्यों की अपेक्षा दूसरों की मदद करने में ज्यादा समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- सफलता पाने के लिए थोड़ा स्वार्थी भी होना पड़ेगा। भावनाओं में बहकर कोई भी निर्णय जल्दबाजी में ना ले। प्रॉपर्टी व वाहन संबंधी खरीदारी को लेकर ऋण लेना पड़ सकता है। परंतु ही आपकी संपत्ति व समृद्धि में वृद्धि करेगा इसलिए चिंता बिल्कुल ना करें।
व्यवसाय- बिजनेस में फायदेमंद स्थिति बन रही है, लेकिन सफलता के लिए कार्यक्षेत्र में नई रणनीति बनाकर काम करना पड़ेगा। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के बिजनेस में ज्यादा निवेश न करें, वरना पैसा डूब सकता है। इसमें कोई नया काम शुरू करने की बजाय वर्तमान व्यवसाय पर ही ध्यान दें।
लव- घर के वरिष्ठ व्यक्तियों का सहयोग व आशीर्वाद आपके गृहस्थ जीवन को सुखमय बनाकर रखेगा। प्रेम संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- मौसम का नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। अपने खान-पान व दिनचर्या के प्रति लापरवाही ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2

मकर – पॉजिटिव- अनुकूल ग्रह स्थिति बन रही है, इसका भरपूर सदुपयोग करें। कोई भी उपलब्धि सामने आए तो उसे तुरंत हासिल करें। तय समय पर किए कामों के नतीजे भी अच्छे रहेंगे। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों को कोई उम्मीद दिख सकती हैं।
नेगेटिव- कोई भी खास निर्णय लेने में लापरवाही और आलस बिल्कुल ना करें। कई बार ज्यादा सोच-विचार करने की वजह से समय हाथ से निकल सकता है। दिनचर्या को व्यवस्थित रखें। खुद में समझदारी लाएं। बच्चे मौज मस्ती में पढ़ कर अपनी पढ़ाई में पिछड़ जाएंगे, इसलिए ध्यान दें।
व्यवसाय- व्यवसाय में आपके प्रतिद्वंद्वी आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। इस प्रतिस्पर्धा के दौर में बहुत अधिक मेहनत और सजग रहने की जरूरत है। कोई भी फैसला लेने में समय न लगाएं। बीमा और कमीशन से जुड़े लोग टारगेट आसानी से पूरा कर लेंगे।
लव- दांपत्य जीवन मधुर रहेगा, घर में भी उचित व्यवस्था रहेगी। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का बुरा असर घर की सुख-शांति पर पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द जैसी समस्याएं रहेगी। व्यायाम और योगा पर अधिक ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 6

कुंभ – पॉजिटिव- अपने फैसले सर्वोपरि रखें और व्यवस्थित दिनचर्या बनाएं। इससे आप सुचारू रूप से अपने कार्यों को अंजाम दे पाएंगे। आज का दिन अपने सपने और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने का है। पूरे मनोयोग से अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहे।
नेगेटिव- अपने व्यक्तिगत जीवन में किसी का भी हस्तक्षेप न होने दे। विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें क्योंकि मौज मस्ती में उनका अधिकतर समय नष्ट होगा। अगर कोई कोर्ट केस संबंधी मामला चल रहा है तो आज उस पर गंभीरता से विचार करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्य प्रणाली में बदलाव लाना होगा। संपर्कों का दायरा और अधिक विस्तृत करने की जरूरत है। फाइनेंस तथा कंसल्टेंसी से जुड़े व्यवसाय बेहतरीन सफलता हासिल करेंगे। मीडिया तथा मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों को और अधिक समझने में समय लगाएं।
लव- परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा तथा आपसी सामंजस्य उत्तम बना रहेगा। घर के किसी सदस्य की उपलब्धि को लेकर सभी सदस्य में प्रसन्नता रहेगी।
स्वास्थ्य- गिरने या वाहन आदि से चोट लगने की आशंका बन रही है। किसी भी तरह का रिस्क लेने से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 1

मीन – पॉजिटिव- मीन राशि के लोग सहजता से अपनी दिनचर्या को व्यतीत करेंगे। आज किसी निकट संबंधी ज्ञान समारोह में जाने का अवसर मिलेगा। तथा अनुभवी लोगों के सानिध्य में कई महत्वपूर्ण बातें सीखने को भी मिलेगी। अध्यात्म तथा धार्मिक गतिविधियों में भी रुचि बढ़ेगी।
नेगेटिव- कोई बीती हुई नकारात्मक बात याद आने से मन कुछ व्यथित हो सकता है। व्यक्तिगत कार्यों को लेकर व्यस्तता बनी रहेगी। परंतु अपनी योजनाओं और गतिविधियों की चर्चा किसी के सामने भी ना करें। स्वभाव में नरमी बनाकर रखें, गुस्से की वजह से परिस्थितियां बिगड़ सकती हैं।
व्यवसाय- बिजनेस के नजरिये से ग्रह स्थिति आपके पक्ष में बनी हुई है। कई अच्छे मौके मिलेंगे। आज आप के अधिकतर काम फोन और संपर्क सूत्रों के माध्यम से ही संपन्न होते जाएंगे। आर्थिक स्थिति भी बेहतर रहेगी। युवाओं को अपनी मेहनत के अनुकूल लाभ होने की भरपूर संभावना है।
लव- पति-पत्नी कुछ समय एक दूसरे के साथ भी जरूर व्यतीत करें। इससे आपसी नजदीकियां बढ़ेंगी। प्रेम संबंध भी भावुकता पूर्ण रहेंगे।
स्वास्थ्य- लापरवाही और व्यस्तता की वजह से सेहत गड़बड़ा सकती है। अपना ध्यान रखें। योग और व्यायाम को रुटीन में शामिल करें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

Related Articles

Back to top button