बिजनेस

किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, यहां 10 मार्च से होगी गेहूं की सरकारी ख़रीद, जानें रेट और हेल्पलाइन नंबर

किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, यहां 10 मार्च से होगी गेहूं की सरकारी ख़रीद, जानें रेट और हेल्पलाइन नंबर

किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, यहां 10 मार्च से होगी गेहूं की सरकारी ख़रीद, जानें रेट और हेल्पलाइन नंबर।
राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खबर है. भारतीय खाद्य निगम (FCI) द्वारा रबी मार्केटिंग ईयर 2024-25 में गेहूं की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर होगी. MSP पर गेहूं की फसल बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 जनवरी-2024 से शुरू है और गेहूं की खरीद 10 मार्च 2024 से शुरू हो रही है. आइये जानते है किस भाव पर होगी गेहूं की खरीद और किसान कहा रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

गेहूं की खरीद के लिए घोषित समर्थन मूल्य और बोनस

भारत सरकार द्वारा इस वर्ष गेहूं की खरीद के लिए घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,275 रुपए प्रति क्विंटल के अतिरिक्त राजस्थान सरकार द्वारा 125 रुपये प्रति क्विंटल बोनस निर्धारित किया गया है जिसे मिलाकर किसानों को कुल 2,400 रुपये रुपए प्रति क्विंटल की राशि मिलेगी. किसानों को भारतीय खाद्य निगम (FCI) द्वारा उनकी उपज के मूल्य का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में गेहूं बेचने के 48 घंटे में नियमानुसार कर दिया जाएगा.

किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, यहां 10 मार्च से होगी गेहूं की सरकारी ख़रीद, जानें रेट और हेल्पलाइन नंबर

wheat procurement crosses 259 lakh tonnes highest in punjab 46 percent | गेहूं खरीद 259 लाख टन के पार, पंजाब में सबसे ज्यादा 46 फीसदी की हुई खरीद - Farmer News: Government

ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करने का उद्देश्य 

किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, यहां 10 मार्च से होगी गेहूं की सरकारी ख़रीद, जानें रेट और हेल्पलाइन नंबर। भारतीय खाद्य निगम मंडल कार्यालय, उदयपुर के अधीनस्थ राजस्व जिलों उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ एवं राजसमंद में रबी मार्केटिंग ईयर 2024-25 के तहत समर्थन मूल पर गेहूं की खरीद अधिक से अधिक मात्रा में करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस उद्देश्य के लिए भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) द्वारा उक्त जिलों में 32 खरीद केन्द्र पिछले वर्ष की तुलना में 13 अधिक और राजफेड द्वारा 65 खरीद केन्द्र खोले जाने हैं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित किया जा सके.

ये भी पढ़ें- 8th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, 8वें वेतन आयोग पर सामने आया बड़ा अपडेट

किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी

किसानों को MSP पर गेहूं की फसल बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 जनवरी 2024 से शुरू है. इसके लिए किसान आधिकारिक पोर्टल http://mspproc.rajasthan.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके अलावा, किसान अपना रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर ई-मित्र, अटल सेवा केन्द्र और अन्य माध्यम से करवा सकते हैं.

किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, यहां 10 मार्च से होगी गेहूं की सरकारी ख़रीद, जानें रेट और हेल्पलाइन नंबर

मध्‍य प्रदेश में निजी केंद्रों में भी होगी गेहूं की खरीद, मंडी से लेना होगा लायसेंस - Wheat will also be procured in private centers in Madhya Pradesh license will be taken

किसानों के सहायता के लिए हेल्प लाइन नंबर

किसानों को अगर सरकारी केन्द्रों पर गेहूं बेचने में किसी प्रकार की कठिनाई आ रही हो तो किसान हेल्प लाइन नंबर 18001806030 पर सहायता के लिए सम्पर्क कर सकते हैं. निगम द्वारा पंचायत स्तर पर मुनादी कार्यक्रम/रजिस्ट्रेशन कैंप आयोजित कर किसानों के बीच खरीद के बारे में अधिक जागरूकता बढ़ाने और रजिस्ट्रेशन का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- CG Dhan Bonus 2024: किसानों को मार्च में मिलेगी बड़ी सौगात, 26 लाख किसानों को एकमुश्त मिलेगी राशि

Aamrapali को बाहों मे जकड़कर रोमांस करते नजर आए Nirahua, वीडियो ने मचाया बवाल

Related Articles

Back to top button