रायगढ़

10 हाथियों का दल खरिस​या क्षेत्र के आड़पथरा जंगल पहुंचा

Raigarh News रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वन परिक्षेत्र के छाल रेंज के जंगलों में लंबे अरसे से हाथियों की मौजूदगी है। इस क्षेत्र के जंगलों में घूमने वाले हाथी आए दिन आसपास के गांव में भी पहुंचकर उत्पात मचाते हैं। छाल रेंज कोरबा वन परिक्षेत्र से जुड़ा हुआ है और हाथी का दल कभी कोरबा तो कभी रायगढ़ जिले की सीमा में आते-जाते रहता है। शुक्रवार को रायगढ़ विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद खरसिया विधानसभा के डूमरपाली में शाम होते ही 10 हाथियों का दल अचानक पहुंच गया। हाथी आने की सूचना के बाद ग्रामीण ट्रॉर्च और मशाल लेकर जंगल की ओर नजर लगाए रहे।

इस दौरान गांव में चुनावी माहौल शांति में बदल गया। लोगों ने अपने-अपने घरों में दुबके रहना ही मुनासिब समझा। हाथियों का दल सुबह आड़पथरा के जंगल की ओर देखा गया। वन विभाग को सूचना मिलते ही रेंजर, बीट गार्ड सहित मित्र दल गांवों में मुनादी के साथ हाथियों के लोकेशन ट्रेस करने में लगे रहे। ग्रामीणों ने खरसिया क्षेत्र के जंगल छाल रेंज से जुड़े हुए हैं। हाथियों का दल घूमते-घूमते कभी-कभार गांव की ओर आ धमकता है। हालांकि अब तक किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। तीन किसानों के फसल बर्बाद होने की बात कही जा रही है। हाथियों का दल भालूनारा और रानीसागर की ओर चला गया है। छाल रेंज से खर​िसया का जंगल जुड़ा हुआ है। ज्यादातर खर​िसया क्षेत्र में हाथी आने की सूचना पूरे साल एक्का-दुक्का ही मिलती है।

दो महीने पहले भी यहां हाथी देखने की बात कही जा रही है। खरसिया के चोढ़ा क्षेत्र में दल घूम रहा है। हाथियों का दल ऐडु की तरफ से नवागांव, झिठीपाली, पामगढ़ होते हुए ग्राम छोटे डूमरपाली तक पहुंचा है। सुबह बड़े डूमरपाली की सीमा तक आ पहुंचा था। हाथियों के जंगल में होने के कारण आड़पथरा, गुर्दा, नवागांव, बनिपथरा, एडू, भालूनारा, छोटे डूमरपाली, मदनपुर व रानीसागर गांव की ओर जा सकता है। वन विभाग हाथियों की ट्रेकिंग कर निगरानी कर रहा है।

10 हाथियों के दल में एक दंतैल भी खरसिया रेंजर गोकुल प्रसाद यादव ने बताया कि 1164 ऑपटेमेंट में 10 हाथियों का दल दो दिनों से घूम रहा है। इसमें 1 दंतैल और 2 बच्चे हैं। आसपास के 8 गांव में मुनादी कराई जा रही है। अब तक किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है, लेकिन कुछ किसानों की फसल बर्बाद करने के पदचिन्ह दिखे हैं। हाथी दिनभर जंगल में रहने के बाद शाम होते ही भोजन की तलाश में गांव की ओर आते हैं। सुरक्षा को लेकर गांव में जंगल की ओर नहीं जाने की समझाइश दी जा रही है।

पिछले दो दिनों से दल कर रहा विचरण ^खरसिया रेंज के छोटे डूमरपाली के पास 10 हाथी होने की जानकारी मिली है। 1164 ऑपटेमेंट में आड़पथरा के जंगल में हाथी घूम रहे हैं। पहले भी खरसिया में हाथी आने की सूचना थी।

स्टाइलो मंडावी, डीएफओ, रायगढ़

Raigarh News संभवत: छाल की ओर से खरसिया क्षेत्र में दल पहुंचा होगा। पिछले दो दिन से जंगल में दल घूम रहा है। फसलों का नुकसान होने की बात भी सामने आई, जिसका विभाग आकंलन कराएगा। आसपास 7-8 गांवों में वन विभाग की टीम मुनादी कर रही है और हाथियों की लगातार मॉनिटारिंग भी की जा रही है।

Related Articles

Back to top button