संन्यास का नाम नहीं ले रहे टीम इंडिया के ये 3 खिलाड़ी

Team India: भारतीय टीम में इस वक्त बदलाव का दौर चल रहा है. टीम इंडिया का कप्तान जब से रोहित शर्मा को बनाया गया है तभी से लगातार युवा खिलाड़ियों को मौका देने पर ज्यादा जोर लगाया जा रहा है. ऐसे में कई दिग्गज खिलाड़ियों का टीम से पत्ता भी कटा है. कई खिलाड़ी तो ऐसे हैं जो एक समय टीम के सबसे भरोसेमंद माने जाते थे, लेकिन वो शायद अब कभी वापसी भी ना ही कर पाएं. ऐसे ही तीन खिलाड़ियों के बारे में हम आपको इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं.

ईशांत शर्मा 

भारतीय टेस्ट टीम के सबसे दिग्गज गेंदबाज ईशांत शर्मा लंबे समय से अपनी वापसी का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि ईशांत की वापसी टीम में कभी नहीं हो पाएगी. ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच नवंबर 2021 में खेला था. खराब फॉर्म और फिटनेस के कारण ईशांत को टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. ईशांत के लिए अब टीम में वापसी करना भी मुश्किल नजर आता है, उनकी जगह अब युवा गेंदबाजों को मौका मिल रहा है. ईशांत ने भारत के लिए 311 विकेट अपने टेस्ट करियर में हासिल की हैं.

अजिंक्य रहाणे

अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे बहुत ही खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उनको भी ईशांत की तरह टीम से बाहर कर दिया गया था. यहां तक कि ये खिलाड़ी आईपीएल 2022 में भी पूरी तरह फेल ही रहा था. अब टीम में उनकी जगह युवा प्लेयर्स ने ले ली है. उनकी जगह श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी को ज्यादा मोके दिए जा रहे हैं. ऐसे में इस खिलाड़ी के करियर पर ब्रेक लगते हुए नजर आ रहे हैं. अजिंक्य रहाणे ने भारतीय टीम के लिए 82 टेस्ट मैचों में 4931 रन बनाए, जिसमें 12 शतक शामिल हैं.

ऋद्धिमान साहा

स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) के लिए भी अब टीम में जगह बनाना नामुमकिन के बराबर है. उनकी जगह पर पूरी तरह से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का कब्जा हो चुका है. इस वजह से ऋद्धिमान साहा को टीम में अब जगह नहीं दी जा रही है. उन्होंने भारत के लिए अपना डेब्यू साल 2010 में किया था, लेकिन कभी भी वह अपनी टीम में स्थाई जगह नहीं बना पाए. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 40 टेस्ट में 29.41 की औसत के साथ 1353 रन बनाए हैं. साहा खुद भी साफ कर चुके हैं कि अब उनका इंटरनेशनल क्रिकेट करियर खत्म हो चुका है.