देश

राजधानी में 8 से 10 सिंतबर तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, बैंक और सरकारी दफ्तार

Schools banks and offices closed in 8 to 10 September: नई दिल्‍ली। देश की राजधानी दिल्ली में आने वाले आठ से 10 सितंबर तक जी20 की बैठक तय है। इस दौरान अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन से लेकर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिन तक की मौजूदगी दिल्‍ली में ही रहेगी। इन सभी की सुरक्षा के मद्देनजर तीन दिन तक दिल्‍ली में सभी सरकारी स्‍कूल, कॉलेजों और दफ्तरों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। वहीं कई क्षेत्रों में बाजारों को भी बंद किया जाएगा। वहीं इस अवधि में ट्रैफिक के संबंध में भी भारी पाबंदिया लागू होंगी।

इस अवधि में दुकानदारों, प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों व रेहड़ी-पटरी लगाने वाले गरीब तबके के बीच भारी कंफ्यूजन की स्थिति बन गई है। जी20 मीटिंग के दौरान क्‍या खुला और क्‍या बंद रहेगा? आइये इसे लेकर हम आपको विस्‍तृत जानकारी दे रहे हैं।

जानें क्‍या रहेगा बंद?

सबसे ज्‍यादा पाबंदियां नई दिल्‍ली जिले में लागू की गई हैं, नई दिल्‍ली जिले के अंतर्गत आने वाले सभी बाजार इस दौरान पूरी तरह से बंद रखा जाएगा, यहां किसी भी प्रकार की व्‍यवसायिक गतिविधि नहीं होगी, यहां ट्रैफिक मूवमेंट भी सबसे ज्‍यादा प्रभावित रहेगा। दिल्‍ली में स्‍कूल व कॉलेजों के अलावा केवल सरकारी दफ्तर ही नहीं बल्कि जी20 बैठक के दौरान तीन दिन तक प्राइवेट दफ्तरों को भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है, इस दौरान बैंक भी बंद रहेंगे।

जानें क्‍या खुला रहेगा?

लोगों के लिए आवश्यक सेवाओं से जुड़े कामकाज पर कोई रोक नहीं रहेगी, दूध, फल, सब्‍जी की सप्‍लाई जारी रहेगी। अस्‍पताल व कैमिस्‍ट की दुकान भी काम करती रहेंगी, मेट्रो सेवाएं इस दौरान पूरी तरह से चलती रहेगी, हालांकि नई दिल्‍ली जिले के अंतर्गत आने वाले चुनिन्‍दा मेट्रो स्‍टेशनों पर लोगों की एंट्री और निकासी को बंद कर दिया जाएगी।

ट्रैफिक रूट में भी रहेगी पाबंदी?

दिल्‍ली पुलिस की तरफ से पहले ही यह साफ कर दिया गया है कि जी20 बैठक के दौरान नई दिल्‍ली सहित एयरपोर्ट रूट पर ट्रैफिक प्रभावित रह सकता है, सभी अतिथि नई दिल्‍ली स्थिति पांच सितारा होटलों में ठहरेंगे, ऐसे में पुलिस अभी से सुरक्षा इंतजामों और ट्रैफिक की आवाजाही को लेकर मोक ड्रिल कर रही है, पुलिस का कहना है कि नई दिल्‍ली और एयरपोर्ट रूट के अलावा अन्‍य किसी रूट पर ट्रैफिक बाधित नहीं रहेगी।

बस-रेलवे रूट में बदलाव

Schools banks and offices closed in 8 to 10 September: दिल्‍ली पुलिस के मुताबिक राजधानी में बस और रेलवे की सेवाएं भी जी20 बैठक के दौरान चालू रहेगी। दिल्‍ली के लिए आने वाली ट्रेन यहां आएंगी। हालांकि जरूरत पड़ने पर इनके रूट में बदलाव किया जा सकता है, कुछ ट्रेनों को आनंद विहार पर डायवर्ट किया जा सकता है। राजधानी में जी20 बैठक के दौरान भारी वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी जाएगी, इसके अलावा अंतरराज्यीय बस सेवा के तहत बाहर से आने वाली बसों के रूट में भी बदलाव हो सकते हैं, बसों के रूट को शहर के बॉर्डर पर खत्‍म करने की योजना है।

Related Articles

Back to top button