धर्म

ये 5 तरह के खर्च आपको करते रहते हैं धीरे-धीरे कंगाल, जेब में नहीं टिकेंगे पैसे

Warren Buffett Tips For Better Financial Planning

नई दिल्ली. जिंदगी में अगर सफलता चाहिए तो फाइनेंसियल प्लानिंग बहुत जरूरी है. अगर आप अच्छा कमाते हैं लेकिन पैसे को कब, कहां और कितना खर्च करना है, ये नहीं जानते तो अच्छी सैलरी के बाद भी आपका बैंक अकॉउंट हमेशा खली रहेगा और आप पैसों की कमी से जूझते रहेंगे. चाहे आप नौकरीपेशा हों या किसी बिजनेस से संबंधित हों, आपको पैसों को मैनेज करने की कला आनी चाहिए.

एक्सपर्ट्स की मानें तो पैसों को बिना सोचे-समझे खर्च करने से फाइनेंसियल स्टेबिलिटी पर बुरा असर पड़ता है. हम अपनी खर्च करने की आदतों को बदलकर अपनी फाइनेंसियल स्टेबिलिटी को मजबूत कर सकते हैं. बेहतर फाइनेंसियल प्लानिंग के लिए आपको रोजमर्रा के खर्चों को पहचान कर उनमें बचत करने का हुनर जरूर आना चाहिए. दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे का मानना है कि लोगों को शुरुआत से ही फाइनेंसियल प्लानिंग सीखना चाहिए. अगर लोगों में पैसों को मैनेज करने की समझ कम होगी तो अच्छा कमाने के बाद भी वे इसकी कमी से जूझते रहेंगे. उन्होंने 7 ऐसे खर्चों के बारे में बताया है जिसके चक्कर में पड़कर एक आम इंसान जिंदगीभर पैसों की किल्लत का सामना करता रहता है. आइये जानते हैं वॉरेन बफे द्वारा बताए गए वो कौन से सात खर्च हैं जिससे सबको बचना चाहिए.

1. ऊंचे ब्याज दर पर कर्ज
अगर आप ऊंचे ब्याज दर पर कर्ज लेते हैं तो इससे आपके बैंक बैलेंस पर बुरा असर पड़ता है. कार लोन, होम लोन और क्रेडिट कार्ड पर बैंक ग्राहकों से काफी अधिक ब्याज दर वसूलते हैं. कई बार तो लोगों की पूरी सैलरी लोन की ईएमआई भरने में ही निकल जाती है. ऐसे में फाइनेंसियल प्लानिंग नहीं हो पाती है.

2. पैसा डबल करने की स्कीम
कई ऐसी कंपनियां हैं जो पैसों को रातों रात डबल करने का झांसा देकर लोगों से पैसे ऐंठ लेती हैं. इन कंपनियों के चक्कर में फंसकर हर साल हजारों लोग अपनी मेहनत की कमाई गवां देते हैं. वॉरेन बफे का यह भी कहना है कि पैसो का निवेश हमेशा भरोसेमंद संस्थान में ही करना फिर चाहे उसमें कम फायदा ही क्यों न मिले.

3. लग्जरी सामान
वॉरेन बफे का यह भी कहना है कि लोग दूसरों की देखा देखी अपनी हैसियत न होने पर भी लग्जरी ब्रांड्स के सामान खरीद लेते हैं. इन्हें खरीदने के लिए वे मोटी रकम खर्च करते हैं. वॉरेन बफे के अनुसार, अगर आपकी जरूरत सस्ते ब्रांड्स से भी पूरी हो जाए तो आपको लग्जरी ब्रांड्स में ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहिए.

4. नई कार खरीदने में खर्च
लोग नई गाड़ी खरीदने में लाखों रुपये खर्च करते हैं. ज्यादातर लोग लोन पर गाड़ियां खरीदते हैं, जिससे ब्याज में लाखों रुपये ज्यादा भुगतान करते हैं. नई कार खरीदने के जगह कम कीमत में पुरानी या सेकंड हैंड कार खरीदकर लाखों रुपये बचाये जा सकते हैं.

5. खाने-पीने में ज्यादा खर्च
निवेशक वॉरेन बफे के मुताबिक, लोगों को अपनी खाने-पीने की आदतों पर भी नियंत्रण रखना चाहिए. बाहर का महंगा खाना आपकी जेब खाली करता रहता है. घर पर भोजन तैयार करना अक्सर अधिक किफायती होता है. बफे के अनुसार हमें फिजूल खर्च से बचने के लिए घर का खाना खाने की आदत डालनी चाहिए.

 

 

Related Articles

Back to top button