बिजनेस

महंगाई की मार! दूध की कीमतों में 5 रुपए की बढ़ोतरी

Milk price hiked by Rs 5 per liter : बिलासपुर। बिलासपुर के जिला बिलासपुर दुग्ध उत्पादक संघ ने दूध के कीमत में प्रति लीटर 5 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है। आगामी एक मार्च से दूध की नई दर लागू होगी। जिले के दूध उपभोक्ताओं को प्रति लीटर 5 रुपए अधिक चुकाना पड़ेगा। जिला दुग्ध उत्पादक संघ ने दूध की दरें बढ़ाने का निर्णय लिया है।

दरअसल, पशु चारे के कीमत में बेतहाशा वृद्धि व डेयरी के संचालन में बढ़ते खर्च को देखते हुए जिला दुग्ध उपभोक्ता संघ ने ये निर्णय लिया है। दुग्ध उपभोक्ता संघ के पदाधिकारियों की माने तो, पहले की तुलना में दुग्ध के उत्पादन में खर्च बढ़ गया है। डेयरी फार्म में गाय व भैंस को खिलाए जाने वाले चारे की कीमत बढ़ गई है, पशुओं की दवाईयां महंगी हो गई हैं। इसके बावजूद लंबे समय से जिला दूध उत्पादक संघ ने दूध के कीमत में कोई वृद्धि नहीं की है।

Read more:Urfi Javed को महंगा पड़ा फैशन, नए लुक में शेव कर डालीं आइब्रो…

इस बीच पॉली पैक दूध बेच रही कंपनियों ने कई बार दूध के दर में वृद्धि की है। लिहाजा महंगाई व बढ़ते खर्च को देखते हुए जिला दुग्ध उत्पादक संघ ने दूध के दर में प्रति लीटर 5 रूपए बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। आगामी 1 मार्च से जिले में दूध की नई दर लागू होगी।

Milk price hiked by Rs 5 per liter गौरतलब है कि, जिले में करीब डेढ़ लाख लीटर दूध का उत्पादन और खपत है। हजारों उपभोक्ता रोजाना अलग -अलग माध्यमों से दूध क्रय करते हैं। खुले बाजार में फिलहाल प्रति लीटर दूध के लिए उपभोक्ताओं को 50 रुपए तक चुकाना पड़ता है। एक मार्च से नए दर के साथ इसके लिए दूध उपभोक्ताओं को 5 रूपए प्रति लीटर अतिरिक्त देना पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button