शिक्षा

डाक विभाग में निकली 12828 पदों पर बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन…

Sarkari Naukri सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 22 मई 2023 से शुरू हो गई है। खास बात ये है कि इन पदों के लिए आपको परीक्षा नहीं देना पड़ेगा।

 

इन पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।आपको बता दें इन पदों के लिए अंतिम तिथि 11 जून 2023 रखी गई है। कैंडिडेट्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के जरिए निर्धारित लास्ट डेट या उससे पहले तक एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

 

बता दें कि भारतीय डाक विभाग ने कुल 12828 खाली पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान सहित विभन्न राज्यों में भर्तियां की जाएगी। पदों की संख्या संबंधित अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेंट्स विभाग की ओर से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

 

Sarkari Naukri 2023 : योग्यता

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए अप्लाई करन वाले कैंडिडेट्स का 10वीं पास होना अनिवार्य हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थी को कंप्यूटर और स्थानीय भाषा की भी जानकारी होनी चाहिए।

Sarkari Naukri : आयु

बता दें इस पद के लिए 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष उम्र तक के युवा आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा एससी व एसटी श्रेणी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को 3 वर्ष की छूट दी गई है।

Government Job 2023: आवेदन शुल्क

Sarkari Naukriजनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों को 100 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी और महिला कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

 

Also read Rashifal 27 May: इन 4 राशियों की चमकेगी किस्मत, पढ़ें अपना राशिफल…

Government Job 2023 : ऐसे करें अप्लाई

  • आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं
  • होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें
  • आवश्यक विवरण दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें
  • मांगे गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें

आवेदन फीस जमा करें और सबमिट करें

 

 

Related Articles

Back to top button