देश

ट्रेन में पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए रेलवे ने उठाया सख्त कदम

Indian Railways: ट्रेन में पैसेंजर्स की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखते हुए रेलवे चलती ट्रेन में स्टाफ के नशे में आने पर सख्त कार्रवाई करेगी. इसके लिए रेलवे ने बताया कि अब टिकट चेकिंग स्टाफ का भी ब्रेथ एनलाइजर टेस्ट कराया जाएगा. यदि चलती ट्रेन में स्टाफ नशे में पाया जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि पहले ये कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों से शुरू किया जाएगा. बीते दिनों चलती ट्रेन में टिकट चेकिंग स्टाफ के ट्रेन में नशे के हालत में पाए जाने और पैसेंजर्स के साथ बदसलूकी के कुछ मामले सामने आए थे, जिसके बाद रेलवे ने ये फैसला उठाया.

इन स्टेशनों पर शुरू होगी जांच

रेलवे ने बताया कि ग्वालियर, प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल से ही चेकिंग स्टाफ ट्रेनों में चढ़ता है. इस वजह से आस-पास के कई स्टेशन पर ड्यूटी साइन करने के पूर्व ही चेकिंग स्टाफ का ब्रेथ एनलाइजर टेस्ट करवाया जाता है.

इसके साथ ही चलती ट्रेन में भी चेकिंग स्टाफ के साथ लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर एवं अन्य कर्मचारियों को भी अचानक ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट कराया जाएगा. इन स्टेशनों से गुजरने वाली वीरांगना लक्ष्मी बाई झांसी, आगरा कैंट, मथुरा, ग्वालियर में भी चेकिंग स्टाफ की अचानक जांच करवाई जाएगी.

Read more:RGHNEWS पर सिर्फ ही एक क्लिक पर पढ़े सुबह की टॉप 10 खबरें…

नशे में टीटीई ने महिला पर किया पेशाब

पिछले सप्ताह अमृतसर से लखनऊ होकर कोलकाता जा रही अकाल तख्त एक्सप्रेस में TTE द्वारा महिला के सिर पर पेशाब कर दिया था. TTE उस समय शराब के नशे में था और छुट्टी पर चल रहा था. घटना पर संज्ञान लेते हुए बाद रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) के निर्देश पर टीटीई मुन्ना कुमार को बर्खास्त भी कर दिया है.

इससे अलावा एक अन्य घटना में बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर भी शराब पीकर टिकट चेकर के महिला यात्री से बदसलूकी करने का मामला भी सामने आया था. रेलवे की ओर से ऐसी शर्मनाक घटनाएं दोबारा न हों इसके लिए चलती ट्रेन में एवं ड्यूटी शुरू करने के पूर्व चेकिंग स्टाफ की ब्रेथ एनालाइजर से चेकिंग की भी व्यवस्था शुरू की जा रही है.

रेलवे कर्मचारियों को देगी ट्रेनिंग

Indian Railways ब्रेथ एनालाइजर से रेलकर्मियों की अचानक चेकिंग होगी. नशे में पाए जाने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी. इसके साथ ही यात्रियों से अच्छा व्यवहार और रेलवे स्टाफ को यात्री फ्रेंडली बनाने के लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने की भी व्यवस्था की गई है. अफसरों से लेकर चेकिंग स्टाफ, गार्ड, लोको पायलट, स्टेशन स्टाफ, बुकिंग क्लर्क समेत रेलवे के फ्रंटलाइन स्टाफ की ट्रेनिंग में सबको यात्रियों से अच्छा व्यवहार का पाठ पढ़ाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button
x