जाने OMICRON के लक्षण कितने दिनों मे दिखते है,यह लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क -

जाने OMICRON के लक्षण कितने दिनों मे दिखते है,यह लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का प्रसार काफी तेजी से हो रहा है.

देश में अब तक इसके 2 हजार से अधिक मामले आ चुके हैं तो वहीं रोजाना कोरोना के मामलों में भी तेजी आई है. हालांकि इसे डेल्टा कम खतरनाक माना जा रहा है. कोरोना के अब तक जितने भी वैरिएंट सामने आए हैं सभी ने अलग-अलग लक्षण दिखाएं हैं. डेल्टा का प्रमुख लक्षण स्वाद गंध में कमी के तौर पर देखा गया था. ओमिक्रॉन के फैलने की रफ्तार काफी ज्यादा है लेकिन इसके संक्रमण से अबतक हल्के लक्षण ही देखने को मिले हैं. तो आइए जानते हैं कि ओमिक्रॉन होने पर पहली बार कौन से लक्षण प्रमुख तौर पर नजर आते हैं.

कई विशेषज्ञों ने यह कहा है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित व्यक्ति में संक्रमित होने से लेकर लक्षण दिखने तक के समय में बदलाव आया है. शिकागो के डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ कमिश्नर डॉ. एलिसन अरवाडी(Dr. Allison Arwady) ने बताया कि अब किसी शख्स के कोरोना के संपर्क में आने और उसमें संक्रमण फैलने की गति तेज हो गई है. लक्षणों के दिखने में पहले की तुलना में कम समय लग रहा है, लोग रिकवर भी जल्दी हो रहे हैं जिसके पीछे वैक्सीनेशन मुख्य वजह हो सकती है.

 

यह लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

अगर आपको कोविड के गंभीर लक्षण नजर आते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.कोविड के गंभीर लक्षणों में सीने में लगातार दर्द या दबाव महसूस होना, जागने या जागते रहने में कठिनाई का अनुभव होना, त्वचा, होंठ या नाखूनों के रंग में बदलाव आना.

वहीं, अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी ने नई गाइडलाइन में बताया है कि सामान्य व्यक्ति को वायरस के संपर्क में आने के 2 से 14 दिनों अंदर लक्षण दिखने शुरू हो सकते हैं. वायरस के संपर्क में आने के 5 दिन बाद या जैसे ही लक्षण दिखें तुरंत टेस्ट जरूर करवाना चाहिए. लक्षण दिखने पर एहतियात के तौर पर खुद को क्वारंटाइन भी हो जाना चाहिए साथ ही डॉक्टरी सलाह के अनुसार काम करना चाहिए. सीडीसी के अनुसार अगर आप वैक्सीनेटेड नहीं हैं तो लक्षण नहीं आने पर भी खुद को क्वारंटाइन करना जरूरी है. इसके अलावा वैक्सीनेटेड होने के बाद भी संक्रमित होते हैं तो तुरंत क्वारंटाइन में जाना जरूरी है.

Leave a Comment