बिजनेस

जानें कब हो रही लॉन्च मारुती की ये कारे, ग्राहक कर रहे इंतजार…

Maruti Suzuki Upcoming Cars: मारुति सुजुकी कई नई कारें तैयार कर रही है, जो ऑटोमोटिव उद्योग के लिए उसके दूरदर्शी दृष्टिकोण का प्रतीक है। 2024 की शुरुआत में हमें नई पीढ़ी की स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान देखने को मिल सकती है। दोनों के नए मॉडलों में नया डिजाइन और बेहतर फीचर्स मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रति भी कंपनी अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए 2025 में eXV कॉन्सेप्ट-बेस्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी लाएगी। इसके अलावा, कार प्रेमी ग्रैंड विटारा पर बेस्ड 7-सीटर एसयूवी की उम्मीद भी कर सकते हैं, जिसके आने वाले सालों में बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। चलिए, इन सभी के बारे में जानकारी देते हैं।

Read more:हैवानियत की हदें पार.. मॉल के पुरुष टॉयलेट में महिला से दरिंदगी

NEW-GEN MARUTI SWIFT/DZIRE
अगली पीढ़ी की सुजुकी स्विफ्ट और डिजायर में डिजाइन, फीचर्स और माइलेज के मामले में बड़े बदलाव मिलेंगे। दोनों मॉडलों में 1.2L, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा, जो टोयोटा की स्ट्राॉन्ग हाइब्रिड तकनीक से लैस भी हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह दोनों 2024 में भारत में लॉन्च हो सकती है और इनका माइलेज 35-40 किमी प्रति तक हो सकता है।

Read more:HDFC बैंक से होम लोन-कार लोन लेने वालों की बढ़ गई EMI

MARUTI EVX ELECTRIC SUV
मारुति सुजुकी eVX कॉन्सेप्ट बेस्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी देश में इंडो-जापानी ऑटोमेकर की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। इसे भारत में 2025 में किसी समय (संभवतः जनवरी या फरवरी 2023 में) लॉन्च किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक एसयूवी का निर्माण इनोवेटिव बोर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा। इसकी लंबाई 4300 मिमी, चौड़ाई 1800 मिमी और ऊंचाई 1600 मिमी होने का अनुमान है। ईवी में 60kWh का बैटरी पैक हो सकता है, जो एक बार चार्ज करने पर 500 किमी की रेंज दे सकता है।

MARUTI 7-SEATER SUV
Maruti Suzuki Upcoming Cars: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति सुजुकी नई थ्री-रो एसयूवी का निर्माण कर रही है, जिसका कोडनेम फिलहाल Y17 है। यह ग्रैंड विटारा पर बेस्ड एसयूवी हो सकती है। संभावना है कि मॉडल में माइल्ड हाइब्रिड तकनीक वाला 1.5L K15C पेट्रोल इंजन और टोयोटा का 1.5L एटकिंसन साइकिल पेट्रोल पावरट्रेन होगा।

Related Articles

Back to top button