बिजनेस

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 31 मई को वेतन में होगी बड़ी बढ़ोतरी…

7th Pay Commission Latest News: सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में फिर बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 31 मई 2023 का दिन खास है. इस दिन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनर्स को महंगाई राहत कितना बढ़ेगा, ये स्पष्ट हो सकता है. हालांकि अभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है.

 

दरअसल, 31 मई 2023 को डीए स्कोर जारी होंगे यानी AICPI इंडेक्स के नंबर्स आएंगे. ऐसे में ये पता चल जाएगा कि जुलाई में बढ़ने वाला महंगाई भत्ता कितना मिलने वाला है. अभी महंगाई भत्ता 42 फीसदी है, जो जनवरी 2023 से लागू है. अगर डीए 4 फीसदी बढ़ता है तो महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा

 

कितना बढ़ सकता है डीए 

अभी डीए स्कोर 44.46 फीसदी है और अप्रैल से जून तक का स्कोर आना बाकी है. वहीं पिछले तीन बार से केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर रही है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर नजर डाले तो दिसंबर में इंडेक्स 132.3 अंक पर था और महंगाई भत्ता का स्कोर 42.37 फीसदी रहा था. मार्च 2023 में एआईसीपीआई इंडेक्स 133.3 पर था, जिस कारण महंगाई भत्ता स्कोर 44.46 फीसदी हो चुका है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कुल बढ़ोतरी 4 फीसदी की हो सकती है.

 

कब और कितना बढ़ा महंगाई भत्ता 

साल में दो बार सातवे वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है. जनवरी 2023 के लिए 4 फीसदी और इससे पहले भी दो बार 4-4 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई थी.

 

 

Also read बेहद महंगे है इन सितारे के ठुमके

 

राज्यों ने भी बढ़ाया महंगाई भत्ता 

7th Pay Commission Latest News:केंद्र सरकार की ओर से डीए में इजाफा करने के बाद राजस्थान, असम, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों ने महंगाई भत्ता में इजाफा किया है.

Related Articles

Back to top button