LOAN

इन शेयर में बिल्कुल भी न लगाएं पैसा

Stock Market Today  शेयर बाजार में निवेश करना कोई बड़ी बात नहीं है. हालांकि शेयर बाजार में किन शेयरों में निवेश किया जा रहा है, यह काफी समझदारी वाली बात होती है. अक्सर देखने को मिलता है कि लोग शेयर मार्केट में सोच-समझकर निवेश नहीं करते हैं और किसी भी शेयर को चुन लेते हैं, जो कि निवेश का सही तरीका नहीं है. शेयर मार्केट में निवेश करते वक्त जिन शेयरों को चुना जा रहा है, उन पर काफी ध्यान रखना चाहिए. किन शेयरों में पैसा नहीं लगाना चाहिए, इसको लेकर SMC Group के डायरेक्टर आयुष अग्रवाल ने विस्तार से बताया है.

इन बातों का रखें ध्यान

आयुष अग्रवाल के मुताबिक शेयर मार्केट में पैसा लगाते वक्त जिन कंपनियों के शेयर चुने जा रहे हैं, उनको लेकर कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. आयुश अग्रवाल ने बताया कि किसी भी कंपनी के शेयर चुनते वक्त ये ध्यान देना चाहिए कि उस कंपनी पर कर्ज कितना है. कर्ज कम होना चाहिए.

Also read दिवाली से पहले देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI का झटका

प्रोमोटर की स्थिति

आयुष अग्रवाल का कहना है कि कर्ज के अलावा प्रोमोटर की स्थिति भी देखनी चाहिए. साथ ही इसकी भी जांच करनी चाहिए कि प्रोमोटर का नाम कभी किसी स्कैम में ना जुड़ा हो और कंपनी में प्रोमोटर की होल्डिंग भी अच्छी हो. साथ ही इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि कंपनी के शेयर गिरवी रखे गए हैं या नहीं.

क्रेडिट रेटिंग

आयुष अग्रवाल ने बताया कि किसी भी शेयर को खरीदते वक्त कंपनी के क्रेडिट रेटिंग और एनुअल रिपोर्ट को भी देखनी चाहिए. अगर कंपनी का क्रेडिट स्कोर खराब है और एनुअल रिपोर्ट में भी कुछ गलत सामने आता है तो उस कंपनी के शेयर खरीदने से बचना चाहिए.

Stock Market Today (डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. RGHNEWS किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

Related Articles

Back to top button
x