अन्य खबर

इन राज्यों में वायरस का डबल अटैक! H3N2 के साथ-साथ कोरोना के भी बढ़ रहे केस.

H3N2-Corona Double Attack: मौसम में बदलाव के साथ ही H3N2 इन्फ्लूएंजा (H3N2 Influenza) वायरस के मामले भी बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र ऐसा राज्य है जो इस वक्त दोहरी मार से जूझ रहा है. यहां H3N2 और कोरोना ने एक साथ हाहाकार मचा रखा है. सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है. लोग एक बार फिर से मास्क पहनने लगे हैं. दिल्ली सरकार ने एडवाइजरी जारी कर लोगों (खासकर बच्चों और बुजुर्गों) से विशेष सावधानी बरतने और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की अपील की है.

 

H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस से देशभर में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है. इसमें 73 वर्षीय व्यक्ति भी शामिल है जिनकी महाराष्ट्र के पुणे में मौत हो गई. H3N2 इन्फ्लुएंजा से संबंधित पहला मामला तब सामने आया था जब कर्नाटक के हासन जिले में एक 82 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 2 जनवरी से 5 मार्च के बीच देश में H3N2 के 451 मामले सामने आए हैं.

 

दिल्ली ने जारी की एडवाजरी

 

दरअसल, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, कर्नाटक, पुडुचेरी, तमिलनाडु और असम कुछ ऐसे राज्य हैं जहां इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ रहे हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने देश में कोविड-19 और एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के बढ़ते मामलों को लेकर शुक्रवार (17 फरवरी) को लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहने का आग्रह किया. उन्होंने कहा सरकारी अस्पतालों में मामले कम हैं. लोक नायक अस्पताल में इन्फ्लूएंजा के 20 और अन्य अस्पतालों में 8-10 मामले पाए गए हैं. सरकार ने सभी जिलों को इन्फ्लूएंजा और कोविड-19 के मामलों की निगरानी के लिए निगरानी के निर्देश भी दिए.

 

महाराष्ट्र में हाई अलर्ट

 

H3N2 इन्फ्लुएंजा के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रहने को कहा है. मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की उपस्थिति में स्वास्थ्य विभाग की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा कि एच3एन2 वायरस राज्य में फैल रहा है लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. लोग भीड़-भाड़ वाले इलाकों में न जाएं, मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें.

 

मध्य प्रदेश में H3N2 का पहला केस 

 

एक अधिकारी ने गुरुवार (16 फरवरी) को कहा कि मध्य प्रदेश में H3N2 इन्फ्लूएंजा का पहला मामला सामने आया है. एक युवक ने राज्य की राजधानी भोपाल में वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है. भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि 20 से 25 साल के बीच के मरीज में एच3एन2 वायरस की पुष्टि हुई लेकिन कोई लक्षण नहीं है.

 

 

Also Read मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल माध्यम से कोंडागांव जिले में 154 करोड़ रूपये से अधिक लागत के 145 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया

 

 

पटना में दो H3N2 मामले सामने आए

 

H3N2-Corona Double Attackएक अधिकारी ने शुक्रवार (17 मार्च) को बताया कि पटना के स्वास्थ्य विभाग में स्वाइन फ्लू का एक मामला और एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के दो मामले सामने आए हैं.पटना के सिविल सर्जन श्रवण कुमार ने कहा कि दो H3N2 मामलों में से एक शहर के सब्जीबाग इलाके का चार साल का बच्चा है. दूसरा मरीज संपतचक का रहने वाला है. कुमार ने कहा कि पिछले तीन दिनों से दोनों बीमारियों के कई मामले सामने आए हैं.

Related Articles

Back to top button