देश

इंडियन नेवी ने अरब सागर में पकड़ी 12 हजार करोड़ की ड्रग्स…

Operation Samudragupta भारतीय नौसेना की खुफिया इकाई ( Naval Intelligence) और NCB ने एक संयुक्त अभियान में अरब सागर में अब तक का सबसे बड़ा ड्रग्स कन्साइनमेंट पकड़ा है. नौसेना और NCB ने अरबी समुद्र में 2600 किलोग्राम ड्रग्स जब्त की है. इस ड्रग्स की अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से कीमत तकरीबन 12,000 करोड़ रुपये बताई जा रही है.
सूत्रों के मुताबिक, जब्त की गई ड्रग्स ईरान से आ रही थी. गुजरात में बंदरगाह पर पहुंचने से पहले ही इस ड्रग्स को जब्त कर लिया गया. 2600KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए माफिया को कोची के बंदरगाह ले जाया गया, जहां NCB और नौसेना मामले में आगे की जांच शुरू करेगी. अब इस बात का पता लगाया जा रहा है कि इस पूरे ड्रग्स रैकेट में कौन-कौन शामिल था.

 

भारतीय नौसेना की Naval Intelligence यूनिट को एक इनपुट मिला था. इसमें कहा गया था कि अरबी समुद्र के रास्ते कुछ ड्रग्स माफिया भारत के किसी समुद्री तट पर ड्रग्स डिलीवर करना चाहते है. इसी इनपुट के आधार पर नौसेना और NCB ने एक संयुक्त ऑपरेशन को अंजाम दिया और करोड़ों की ड्रग्स की खेप पकड़ी.

नौसेना जहाज (INS TEG F-45) ने यह ड्रग्स कन्साइनमेंट अरेबियन सी एरिया में पकड़ी है. अधिकारियों ने एक ड्रग्स माफिया को भी गिरफ्तार किया है. गौरतलब है कि सूडान में भारतीयों को रेस्क्यू करने के लिए INS TEG को तैनात किया गया था. इसी बीच सभी भारतीयों को सूडान से रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ने के बाद INS TEG ने इस ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया.

 

Also read ‘द केरल स्‍टोरी’ 100 करोड़ क्लब में हुई शामिल…

 

 

Operation Samudraguptaइससे पहले भी भारतीय नौसेना की Naval Intelligence यूनिट ने फरवरी 2022 में 2000 करोड़ की ड्रग्स की खेप पकड़ी थी. गुजरात के सटे हुए समुद्री इलाकों में कई बार करोड़ों की ड्रग्स पकड़ी जा चुकी है, लेकिन इस बार यह समुद्री रास्ते से भारत लाए जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा ड्रग्स कन्साइनमेंट है.

Related Articles

Back to top button
x