*✍️लॉक डाउन में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर ₹25,000 से ज्यादा का जुर्माना, 4 चेकप्वाइंट के जरिए शहर भीतर प्रवेश करने वाले व्यक्तियों की हो रही निगरानी✍️* -

*✍️लॉक डाउन में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर ₹25,000 से ज्यादा का जुर्माना, 4 चेकप्वाइंट के जरिए शहर भीतर प्रवेश करने वाले व्यक्तियों की हो रही निगरानी✍️*

 
RGH NEWS प्रशांत तिवारी अपनी जीवन को खतरे में डालकर हमारे जिंदगी बचाने वाले श्वेत वस्त्र धारण कर अस्पतालों में सेवा दे रहे डॉक्टर साक्षात ईश्वर का ही रूप है । वहीं सड़कों पर सफेद वर्दी पर अपने कर्तव्य निर्वहन कर रहे यातायात पुलिस के जवान की भी भूमिका कुछ कम नहीं है । इन दिनों यातायात का दबाव सड़कों पर नहीं है किंतु अन्य पुलिस जवानों के जैसे चौक चौराहों पर यातायात पुलिस के जवान 12 से 14 घंटे प्रतिदिन अपनी सेवाएं दे रहे हैं । ऐसे में जिले के एडिशनल एसपी ट्रैफिक श्री आर.के. मिंज एवं ट्रैफिक डीएसपी श्री पुष्पेंद्र बघेल द्वारा अपने जवानों की हौसला अफजाई किया जा रहा है ।
पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा जिले की यातायात व्यवस्था की संपूर्ण जिम्मेदारी अनुभवी एडिशनल एसपी ट्रैफिक श्री आर.के. मिंज एवं युवा एवं ऊर्जावान पुलिस अधिकारी श्री पुष्पेंद्र बघेल को सौंपी गई है । दोनों ही अधिकारी अपने विवेक व व्यवसायिक कुशलता से जिले की यातायात व्यवस्था को काफी हद तक दुरूस्त किया गया है ।
*डीएसपी श्री पुष्पेंद्र बघेल* शहर भीतर के ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए नगर निगम कमिश्नर के साथ मिलकर पूरे शहर का दौरा कर सड़क चौड़ीकरण की कार्यवाही प्रारंभ करने ही वाले थे कि लाक डाउन से यह कार्य रुक गया । यह कार्य शीघ्र प्रारंभ होने से शहरवासियों को यातायात के दबाव से मुक्ति मिलेगी ।
किंतु इन दिनों जिला पुलिस का पूरा ध्यान रायगढ़ जिले को कोरोनावायरस से संक्रमण मुक्त करने में लगा है । इस क्रम में पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर थाना, चौकी प्रभारी अपने – अपने क्षेत्रों में लोगों को कोरोनावायरस से बचाव हेतु सावधानी बरतने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की समझाइश दी जाकर सख्ती से लाक डाउन का पालन कराया जा रहा है ।
इसी क्रम में एडिशनल एसपी ट्रैफिक एवं डीएसपी ट्रैफिक द्वारा शहर को आंशिक रूप से सील करने के लिए चिन्हांकित चार स्थानों में चेकप्वाइंट बनाए गए हैं । इन 4 चेकिंग पॉइंट क्रमशः *सत्तीगुढ़ी चौक, केवड़ाबाड़ी चौक, शहीद चौक एवं सुभाष चौक* में आवश्यक बल के साथ नाकाबंदी कर निरन्तर चेकिंग की जा रही है। शहर में बिना किसी समुचित कारण के तफरी करने वालों को रोका जा रहा है ।
आवश्यक वस्तुओं की खरीदी के लिए भी शहर को अलग-अलग भागों में बांटा गया है। सम्बंधित क्षेत्र के लोगों का उनके निर्धारित बाजार क्षेत्र में ही ख़रीददारी किया जाना सुनिश्चित किया गया है। इसके बाद भी लोग दूसरे क्षेत्र में जाकर लॉकडाउन के लिए निर्धारित नियम व शर्तों का उल्लंघन करते पाए जा रहे हैं। ऐसे लोगों पर कार्यवाही की जा रही है।
यातायात पुलिस की हाइवे पेट्रोलिंग और आउटर चेक पॉइंट्स
पड़ोसी राज्यों तथा सीमावर्ती जिलों से आने-जाने वाले वाहनों पर यातायात पुलिस की हाईवे पेट्रोलिंग एवं शहर के बाहर आउटर चेकपॉइंट्स पर यातायात के जवानों द्वारा नज़र रखी जा रही है। आवश्यक दस्तावेज़ों की जांच उपरांत ही उन्हें जिले में प्रवेश की अनुमति प्रदान की जा रही है। हाईवे पेट्रोलिंग शहर के बाहरी मार्ग पर लगातार पेट्रोलिंग कर चेकिंग कार्यवाही की जा रही है।
पटेलपाली कृषि उपज मंडी में यातायात की व्यवस्था
लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी में छूट दिए जाने का आदेश जारी होने उपरांत सबसे खराब तस्वीर पटेल पाली सब्जी मंडी से आ रही थी जिस पर यातायात पुलिस द्वारा विशेष रूप से कार्य किया गया वहां सोशल डिस्टेंसिंग एवं सुचारू यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए चौकी जूटमिल थाना प्रभारी अपने बल के साथ उपस्थित रहते हैं वहीं प्रतिदिन यातायात थाने से एक अधिकारी मय हमराह स्टाफ़ की ड्यूटी लगाई गई है।
सड़कों पर रखे गए अवरोधकों में लगाई गई रेडियम पट्टी
पूरे शहर में फराटेदार वाहनों को धीमा करने वन वे मार्ग बनाया गया है इन मार्गो में ड्रम हुआ बैरीगेट रखे हुए हैं । जन सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए यातायात पुलिस द्वारा चेकिंग पॉइंट्स पर *रिफ्लेक्टर रेडियम पट्टी* भी लगाई गई है। इसका उद्देश्य यह है कि लोगों को यहां लगाए गए बैरिकेड्स एवं ड्रम्स स्पष्ट रूप से नज़र आ सकें।
यातायात पुलिस द्वारा अब तक हुई कार्यवाही की संक्षिप्त जानकारी
यातायात पुलिस द्वारा लॉकडाउन के दौरान वाहन चालकों द्वारा मोटरयान अधिनियम का उल्लंघन किए जाने पर मोटरयान अधिनियम के तहत विधिवत कार्यवाही की जा रही है। दिनांक *21.03.20 से 14.04.20* तक यातायात पुलिस द्वारा *670* वाहन चालकों के विरुद्ध कार्यवाही कर *253700* /-₹ समन शुल्क रकम वसूल किया गया है।
सहयोग की कर रहे अपील
यातायात पेट्रोलिंग वाहन में लगे साउंड सिस्टम के माध्यम से लॉकडाउन का पूर्णतः पालन करने आम जनों से विनम्र अपील भी लगातार की जा रही है।

Leave a Comment