धर्म

सावन पूर्णिमा पर इन चीजों को घर लाने से बन जाएंगे अमीर!

Raksha Bandhan 2023: सावन पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्‍योहार मनाया जाता है. भाई-बहन के पवित्र प्रेम के पर्व का यह दिन बेहद खास होता है. इस साल रक्षाबंधन का पर्व मनाने को लेकर उलझन की स्थिति है क्‍योंकि सावन पूर्णिमा के दिन भद्रा काल पड़ रहा है. इस कारण 30 अगस्‍त की बजाय 31 अगस्‍त को रक्षाबंधन का त्‍योहार मनाना बेहतर रहेगा. साथ ही इस बार सावन पूर्णिमा के दिन शनि और गुरु वक्री रहेंगे. इसके अलावा रवि योग और बुधादित्‍य योग भी बन रहा है. इसके चलते इस दिन कुछ खास चीजों को घर में लाना सौभाग्‍यशाली साबित हो सकता है. ये शुभ चीजें घर में लाने से सुख-समृद्धि बढ़ेगी.

 

सावन पूर्णिमा के दिन घर लाएं ये चीजें

सोना-चांदी – सोना-चांदी शुभ और शुद्ध धातुएं होती हैं. घर में सोने-चांदी का होना समृद्धि का प्रतीक होता है. यदि आपकी सोना-चांदी या इसके गहने खरीदने की कोई योजना है तो सावन पूर्णिमा का दिन इस काम के लिए बहुत शुभ है. पूर्णिमा के दिन घर में सोना-चांदी लाने से मां लक्ष्‍मी हमेशा आप पर मेहरबान रहेंगी.

एकाक्षी नारियल – सावन पूर्णिमा को नारियल पूर्णिमा भी कहते हैं. मां लक्ष्‍मी को नारियल बेहद प्रिय है और जिस घर में एकाक्षी नारियल हो वहां देवी लक्ष्‍मी वास करती हैं. ऐसे घर में कभी गरीबी नहीं रहती है. यदि आप भी अपनी तिजोरी भरी रखना चाहते हैं तो सावन पूर्णिमा के दिन एकाक्षी नारियल ले आएं.

कपड़े- सावन पूर्णिमा के दिन कपड़े खरीदना और इन्‍हें अपनी बहन, बेटी को तोहफे में देना मां लक्ष्मी की कृपा दिलाता है. वैसे भी जिन घरों में हर उम्र की महिलाओं का सम्‍मान होता है, वहां देवी लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं.

पलाश का पौधा – देवी लक्ष्‍मी को पलाश के फूल बेहद प्रिय हैं. लक्ष्‍मी जी को पूजा में पलाश के फूल अर्पित करना शुभ होता है. सावन पूर्णिमा के दिन घर में पलाश का पौधा लगाने से आय बढ़ती है. धन आने के रास्‍ते बनते हैं.

 

 

Read more Rashifal 26 August: इन राशि वालों के लिए बने हैं धन वृद्धि योग, पढ़ें अपना राशिफल…

 

 

Raksha Bandhan 2023स्‍वास्तिक – स्‍वास्तिक को सनातन धर्म में बेहद शुभ प्रतीक माना गया है. पूजा-पाठ में स्‍वास्तिक का चिह्न बनाया जाता है. इसके अलावा घर की चौखट पर स्‍वास्तिक बनाना कई वास्‍तु दोष दूर करता है. सावन पूर्णिमा के दिन चांदी का स्‍वास्तिक अपने घर की चौखट के ऊपरी हिस्‍से पर लगा लें, घर में हमेशा समृद्धि रहेगी.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. RGH NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Related Articles

Back to top button