देश

रेलवे में 2.4 लाख से ज्यादा पदों पर होगी बंपर भर्ती,फटाफट करें अप्लाई

Indian Railway Recruitment 2023: रेलवे शीघ्र ही 2.4 लाख से अधिक रिक्तियां जारी करने की तैयारी कर रहा है। इसका उद्देश्य मुख्य रूप से सुरक्षा कर्मचारी, सहायक स्टेशन मास्टर (ASM), गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां (NTPC), और टिकट कलेक्टर (TC) हैं।

केंद्रीय रेल मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में लिखित उत्तर में बताया कि रेलवे के सभी जोन में ग्रुप सी पोस्ट में 2,48,895 पद खाली हैं, जबकि ग्रुप ए और बी पदों में 2070 पद खाली हैं। अधिसूचनाओं के अनुसार कुल 1,28,349 उम्मीदवारों को ग्रुप ‘सी’ पदों (लेवल-1 को छोड़कर) के लिए पैनल में शामिल किया गया है।

अधिसूचना के अनुसार लेवल-1 पदों के लिए कुल 1,47,280 उम्मीदवारों को सूचीबद्ध किया गया है। भारतीय रेलवे पर समूह ‘ए’ सेवाओं में सीधी भर्ती मुख्य रूप से यूपीएससी द्वारा की जाती है। अब यूपीएससी और डीओपीटी पर मांग रखी गई है। बता दें कि रेलवे विभाग ने हाल ही में RPF में 9739 कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर, 27019 सहायक लोको पायलट (ALP) और तकनीशियन ग्रेड पद, 62907 ग्रुप डी पद, 9500 RPF भर्ती रिक्तियाों और 798 RPF रिक्तियों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।

 

Read more: Raigarh News: खरसिया पुलिस और साइबर सेल की संयुक्त कार्यवाही में चोरी की 4 मोटर सायकल के साथ दो आरोपी गिरफ्तार

किस ग्रुप के लिए कितनी एलिजिब‍िल‍िटी 
Group A: इस ग्रुप में पदों की भर्ती आमतौर पर UPSC द्वारा सिविल सेवा परीक्षा, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा और संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा आयोजित करके की जाती है।

Group B: ग्रुप बी में पद प्रतिनियुक्ति के आधार पर ग्रुप ‘सी’ रेलवे कर्मचारियों से अनुभाग अधिकारी ग्रेड-अपग्रेड किए गए पदों को जोड़ते हैं।

Group C: इस ग्रुप में पदों में आमतौर पर स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर, क्लर्क, वाणिज्यिक अपरेंटिस, सुरक्षा कर्मचारी, ट्रैफिक अपरेंटिस, इंजीनियरिंग पद (इलेक्ट्रिकल, सिग्नल और दूरसंचार, सिविल, मैकेनिकल) आदि हैं।

Group D: इस ग्रुप के पदों में ट्रैक-मैन, हेल्पर, असिस्टेंट पॉइंट्स मैन, सफाईवाला/सफाईवाली, गनमैन, चपरासी और रेलवे विभाग के विभिन्न सेल और बोर्ड में विभिन्न पद शामिल हैं।

Indian Railway Recruitment 2023  कैसे करें आवेदन

भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट ” Indianrailways.gov.in ” खोलें।
आरआरबी एरिया या आरआरसी या मेट्रो रेल का चयन करें।
अब उस फील्ड या विभाग का चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।
रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करें और नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।
इसके बाद ऑनलाइन आवेदन करें और आवेदन पत्र भरें।
अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
जमा किए गए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।

Related Articles

Back to top button