रायपुर में मृत गौ की आत्माओं की शांति के लिए 108 गायों को कराया गया भोजन -

रायपुर में मृत गौ की आत्माओं की शांति के लिए 108 गायों को कराया गया भोजन


रायगढ़ – RGH NEWS–राजधानी रायपुर के ग्राम रायपुरा में गौ भक्तों ने मृत गौवंश की आत्माओं की शांति के लिए 108 गायों को भोजन कराया. इस आयोजन में गायों को हरा चारा, चुनी, गुड़, सुखा चारा का भोज कराया गया. गायों को इस तरह का भोज कराने का मकसद ये था कि लोगों का गायों के प्रति अस्था बढ़े, ताकि गायों का सम्मान किया जा सके और गायों को लेकर सेवा भाव की भावना जागृत हो सके.
आयोजक प्रेम सिंघानिया ने बताया कि आज के समय में गौ माता की सेवा के प्रति लोगों की रुची समाप्त हो रही है. इसलिए यह आयोजन रखा गया. इससे लोगों में जागरुकता आएगी और आने वाली नई पीढ़ी को भी सीख मिलेगी, कि घरों के कार्यक्रमों में गौ माता की सेवा करके उन्हें चारा खिलाना चाहिए. पहले के समय में पित्तर पक्ष में अपने पूर्वजों की शांती के लिए गाय को चारा खिलाया जाता था, गौ दान भी किया जाता था. अपने घरों के शादी विवाह के कार्यक्रम की शुरुआत गाय भोज से किया जाता था.
इसी परंपरा को वापस से याद करते हुए 108 गायों को भरपूर भोजन कराने का कार्यक्रम रखा गया. गऊ किसान जैविक उत्पाद विक्रय केंद्र के इस कार्यक्रम में मुख्य रुप से प्रेम सिंघानिया, एस.पी साहू, श्याम शिवहरे, डाँ. आरती साठे, पुजा बुंदेला विश्व हिन्दू परिषद प्रांतीय उपाध्यक्ष छत्तीसगढ़ समेत अन्य लोग मौजूद रहे.
 
रिपोर्ट
विशाल सिंह राजपूत
रायगढ़ RGH NEWS
 

Leave a Comment