देश

मानसून ने मारा यू-टर्न, जानें आने वाले दिनों का हाल

MP Weather Update: भोपाल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम बदल गया है। करीब 10 दिनों के बाद राजधानी में फिर से झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभआग की माने तो 2 सितंबर से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होगा। जबलपुर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इससे पहले 10 दिनों तक मध्य प्रदेश में मानसून पर ब्रेक लग गया था। हालांकि 28 शहरों में तापमान में इजाफा भी देखने को मिला है। बारिश का दौर थमने के कारण किसान चिंतित हो रहे हैं। सोयाबीन की फसलों के सूखने की आशंका बढ़ गई है जबकि मौसम विभाग के मुताबिक 2 सितंबर से कई क्षेत्रों में बारिश से मौसम सुहावना बनेगा।

तेज बारिश की चेतावनी

प्रदेश के जबलपुर, शहडोल संभाग, पूर्वी हिस्से से मध्य हिस्से तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ग्वालियर चंबल नर्मदा पुरम सहित भोपाल, इंदौर, उज्जैन में भी मौसम बदलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। हालांकि इन क्षेत्रों में मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Read more: RPF भर्ती 2023,आवेदन पत्र और अन्य डिटेल जानें

इन शहरों में बारिश की चेतावनी

मानसून पर अल नीनो का प्रभाव देखा जा रहा था जिसके कारण बारिश थम सी गई थी। वही सितंबर के पहले सप्ताह में 3 मौसम प्रणाली सक्रिय हो सकती है। जिसके बाद शहडोल संभाग में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आज उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर और भोपाल में कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती है जबकि 3 सितंबर से बादलों के आगमन के बाद तेज बारिश का भी पूरा अनुमान जारी किया गया है।

इन क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान

MP Weather Update: अगले 24 घंटे के दौरान रीवा, सागर, चंबल ग्वालियर सहित जबलपुर, उज्जैन, इंदौर, भोपाल , नर्मदा पुरम संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा 5 से 6 सितंबर के बीच मानसून की रेखा में भी बदलाव की आशंका जताई गई है। पाकिस्तान और राजस्थान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। जिसके कारण प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवा चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button