बिजनेस

महंगाई के बीच वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

Nirmala Sitharaman : देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (nirmala sitharaman) ने बड़ी राहत दे दी है. सब्जियों की कीमतों में हर दिन हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार 70 रुपये किलो के हिसाब से टमाटर बेचने का फैसला लिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि इस हफ्ते के आखिर से दिल्ली-एनसीआर में टमाटर 70 रुपये प्रति किलोग्राम (tomato price) की रियायती दर पर बेचा जाएगा क्योंकि हाल के दिनों में सब्जियों की कीमतें काफी ज्यादा बढ़ गई हैं.

नेपाल से शुरू किया टमाटर का आयात

आज लोकसभा में सीतारमण ने कहा है कि केंद्र ने आयात प्रतिबंध हटाकर नेपाल से टमाटर आयात शुरू कर दिया है. “NCCF इस सप्ताह के अंत में दिल्ली-NCR में 70 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू कर देगा.”

Read more: रेलवे ने एक हफ्ते के भीतर रद्द की 50 ट्रेनें

संसद में सरकार ने दी जानकारी
वित्त मंत्री ने टमाटर की कीमतों में हो रहे इजाफे को रोकने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है. इस बारे में संसद में आज जानकारी दी गई है. दिल्ली-एनसीआर रीजन में नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ) द्वारा टमाटर 70 रुपये की कीमत पर बेचे जाएंगे.

कई राज्यों में पहले से चल रहा प्रयोग
वित्त मंत्री ने संसद में बताया कि वीकेंड में दिल्ली एनसीआर में 70 रुपये की रियायती दरों पर टमाटर उपलब्ध कराया जाएगा. एनसीसीएफ और नेफेड जैसी सहकारी समितियां महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश जैसी जगहों से टमाटर खरीद रही हैं. इसके साथ ही कई राज्यों में यह प्रयोग पहले से ही किया जा रहा है. बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और यूपी जैसे राज्यों में यह जुलाई से ही किया जा रहा है.

सभी जगह 100 रुपये के पार है टमाटर
Nirmala Sitharaman कंज्यूमर डिपार्टमेंट की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, देश में अभी भी टमाटर का भाव 250 रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा है. राजधानी में एक किलो टमाटर का भाव 160 रुपये, गाजियाबाद में 130 रुपये प्रति किलो है. इसके अलावा मेरठ में टमाटर की कीमत 183 रुपये प्रति किलो के लेवल पर है.

Related Articles

Back to top button