देश

बांग्लादेश से टकराया मोका तूफान, चक्रवात से तबाह हो सकता है रोहिंग्या रिफ्यूजी कैंप…

Mocha Cyclone: मोचा चक्रवाती तूफान 200 किमी की गति से बांग्लादेश में कॉक्स बाजार और सितवे बंदरगाह के पास तट से टकराया है. इसके प्रभाव से बांग्लादेश में तेज बारिश हो रही है, तो पश्चिम भारत में लू का कहर है.

चक्रवात मोचा स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:00 बजे से पहले 200 किमी की गति से बांग्लादेश में कॉक्स बाजार और सितवे बंदरगाह के पास तट से टकराया है. चक्रवाती तूफान के कारण बांग्लादेश में आंधी और तूफान ने कहर मचा रखा है. वहीं, दूसरी तरफ मोचा चक्रवात के कारण पश्चिमी भारत भीषण गर्मी की लहर से झुलस रहा है. चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ के चलते पड़ोसी दो देशों भारत और बांग्लादेश में मौसम अलग-अलग तरीके से कहर बरपा रहा है.

चक्रवाती तूफान मोचा के कारण उत्तर-पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत में प्रचंड गर्मी की लहर शुरू हो गई है. तापमान बढ़कर 46 डिग्री सेल्सियस हो गया. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बंगाल भी लू की चपेट में रहेगा. ‘मोचा’ के लैंडफॉल के बाद बंगाल (पश्चिम बंगाल) में लू की चपेट में आने का खतरा है.

मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक, चक्रवात ‘मोचा’ धीरे-धीरे ताकत में बढ़ रहा है और बांग्लादेश-म्यांमार तट से टकरा गया है. मौसम विभाग का कहना है कि एक सामान्य नियम के रूप में, सभी हवा ‘मोचा’ की ओर खींची जा रही है.

 

परिणामस्वरूप इस देश में भी हवा की गति बढ़ गई है और पाकिस्तान से आने वाली गर्म हवा राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और भारत के अन्य राज्यों से होते हुए आगे बढ़ रहा है. इससे इन राज्यों में लू का प्रकोप बढ़ गया है.

 

मोचा चक्रवात का इम्पैक्ट, भारत के कई हिस्से में बढ़ा तापमान

इस दिन, राजस्थान के जैसलमेर में पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. राजस्थान के अन्य हिस्सों में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है. उदाहरण के लिए, बर्मा में तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र में भी तापमान 40 डिग्री के आसपास रहा है.

 

उधर, अलीपुर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि बंगाल में पारा थोड़ा कम है, लेकिन सोमवार से इसमें बढ़ोतरी होगी. मौसम कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक, चक्रवात मोचा पड़ोसी देश बांग्लादेश तट के पास है. वहां बारिश हो रही है. इसकी वजह से बादल पश्चिम बंगाल में भी घुस गए हैं. नतीजतन, कोलकाता सहित पूरे राज्य का तापमान थोड़ा कम है.

 

Also read मेयोनीज ज्यादा खाने से इन बीमारियों के हो जाएंगे शिकार….

 

 

Mocha Cycloneमौसम विभाग का कहना है कि हालांकि, ‘मोचा’ के लैंडफॉल के बाद राज्य के आसमान से बादल साफ हो जाएंगे. अलीपुर मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तापमान बढ़ेगा और राज्य के पश्चिमी हिस्से लू की चपेट में रहेंगे. वैसे बंगाल स्पष्ट रूप से चक्रवात ‘मोचा’ से बच गया है, लेकिन अप्रत्यक्ष प्रभाव पश्चिम बंगाल सहित पूरे देश में बना हुआ है.

Related Articles

Back to top button