धर्म

नवरात्रि में 9 दिन जरूर करें ये काम, मां दुर्गा देंगी सुख-समृद्धि

Navratri ke Upay: हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का बड़ा महत्‍व है. इस साल 15 अक्‍टूबर 2023 से नवरात्रि शुरू हो रही हैं, जो 23 अक्‍टूबर 2023 तक चलेंगी. इसके बाद 24 अक्‍टूबर 2023 को दशहरा मनाया जाएगा. नवरात्रि के इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 रूपों की आराधना की जाती है. अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू हुई नवरात्रि नवमी तिथि तक चलती हैं. यदि नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान कुछ खास काम किए जाएं तो जगत जननी मां जगदंबा जल्द प्रसन्न होती हैं. इसलिए नवरात्रि में कुछ खास बातों का ध्‍यान रखिए.

नवरात्रि में रखें इन बातों का ध्‍यान

नवरात्रि के 9 दिन घर में विशेष तौर पर साफ-सफाई और पवित्रता का ध्‍यान रखें. नवरात्रि के पहले से ही साफ-सफाई करके रख लें. साथ ही रोजाना 9 दिन तक प्रवेश द्वार पर कुमकुम और हल्दी से मां दुर्गा के पद्य चिन्ह बनाएं.

नवरात्रि के दौरान रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में स्नान-ध्यान करने के बाद मां दुर्गा की पूजा करें और रोज शाम को आरती करें. साथ ही मां दुर्गा को उनकी प्रिय वस्तुओं का भोग लगाएं. इससे मां दुर्गा प्रसन्‍न होती हैं.

– नवरात्रि में अखंड ज्योति जलाने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है. इसलिए नवरात्रि में विधि-विधान से अखंड ज्योति जलाएं. साथ ही आखिरी दिन हवन और कन्‍या पूजन जरूर करें. नवरात्रि में कन्याओं को माता जगत जननी के समान माना जाता है.

Read more:गहरी खाई में जा गिरी स्कूल बस, एक बच्चे समेत 7 की मौत

ये गलती ना करें

Navratri ke Upay  नवरात्रि के दौरान शुद्धता और पवित्रता का विशेष ध्‍यान रखा जाता है. इस दौरान घर में ऐसी कोई भी चीज ना लाएं तो मां दुर्गा की नाराजगी की वजह बने. लिहाजा नवरात्रि के दौरान नॉनवेज, नशीली चीजें, शराब आदि का ना तो सेवन करें और ना ही घर में लाएं. नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन ही करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. RGHNEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Related Articles

Back to top button