नवरात्रि के पहले दिन 3 घंटे रहेंगे अशुभ, जानें सही मुहूर्त... -

नवरात्रि के पहले दिन 3 घंटे रहेंगे अशुभ, जानें सही मुहूर्त…

Ghatsthapana 2023: हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिन बहुत अहम होते हैं. इन 9 दिनों में अखंड ज्‍योति जलाई जाती है, कलश स्‍थापना की जाती है, मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है. अश्विन माह के शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को घटस्‍थापना की जाती है. धर्म के अनुसार घटस्‍थापना शुभ मुहूर्त में करना चाहिए. कलश स्थापना का विशेष महत्व है. इस साल नवरात्रि के पहले दिन दुर्लभ संयोग बन रहे हैं, जिससे नवरात्रि बेहद शुभ रहने वाली हैं. लेकिन नवरात्रि के पहले दिन 3 घंटे ऐसा समय रहने वाला है, जिसमें घटस्‍थापना नहीं करनी है.

Read more:ग्रहों की स्थिति आज आपके लिए लाएगी सकारात्मक परिणाम, जानिए आज का राशिफल

कलश स्‍थापना का शुभ मुहूर्त

हिंदी पंचांग के अनुसार अश्विन नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि 14 अक्‍टूबर की रात 11 बजकर 24 मिनट पर शुरू होगी और 15 अक्‍टूबर की रात 12 बजकर 32 मिनट पर समाप्‍त होगी. वहीं शारदीय नवरात्रि के लिए घटस्‍थापना का शुभ मुहूर्त अर्ध पहरा होने के कारण 11: 45 तक ही रहेगा. उसके बाद 3 घंटा घटस्थापना करना उचित नहीं रहेगा. इसके बाद दोपहर 02:45 बजे के बाद कलश स्थापना की जा सकेगी. बेहतर है कि सुबह 11: 45 बजे से पहले ही घटस्थापना कर ली जाए.

Read more:RGHNEWS पर सिर्फ एक ही क्लिक पर पढ़े सुबह की टॉप 10 खबरें…

नवरात्रि के दौरान ना करें ये गलती

नवरात्रि का समय बहुत पवित्र होता है. इस दौरान कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. साथ ही कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए.

– नवरात्रि के 9 दिनों में किसी महिला, कन्‍या का अपमान गलती से भी ना करें. ऐसा करना मां दुर्गा की नाराजगी का कारण बनेगा. जीवन में कई कष्‍ट भुगतने पड़ेंगे.

– नवरात्रि के 9 दिनों में तामसिक भोजन ना करें. ना ही घर में अशुद्ध और तामसिक चीजें लाएं. इस दौरान घर में पवित्रता का विशेष ध्‍यान रखें.

– नवरात्रि से पहले ही घर की अच्‍छी तरह साफ-सफाई कर लें. कबाड़, कूड़ा-करकट घर से बाहर कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. RGH NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)