दशहरे से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी सौगात, आदेश जारी -

दशहरे से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी सौगात, आदेश जारी

Employees DA Hike: केंद्र सरकार दशहरे से पहले कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। मोदी सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए वित्त मंत्रालय द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेश के तहत उनके महंगाई भत्ते को 16. 8 प्रतिशत से बढ़ाया गया है। अक्टूबर से दिसंबर तक के लिए इसे लागू किया गया है।

डीपीई द्वारा 25 जून 1999 के आफिस मेमोरेंडम के अनुलंग्नक III में नए महंगाई भत्ता योजना का उल्लेख करने का निर्देश दिया गया है। आदेश के तहत बोर्ड स्तर-बोर्ड स्तर के नीचे के अधिकारियों और सीपीएसई के गैर संघीकृत पर वृक्षों के महंगाई भत्ता की दरों में संशोधन किया गया है। यह दरें 1 अक्टूबर 2023 से भुगतान की जाएगी। वहीं महंगाई भत्ते की दर को बढ़ाकर 432.8 प्रतिशत किया गया है।

Read more:मुख्यमंत्री से छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल अभियंता संघ ने की सौजन्य मुलाकात

सीपीएसई 1997 पे स्केल के तहत DA में 16.8% की वृद्धि
आदेश में स्पष्ट किया गया है कि महंगाई भत्ते की दर 432.8 प्रतिशत 1 अक्टूबर 2023 से सीबीएसई 1997 पे स्केल के तहत बोर्ड कर्मचारी और बोर्ड लेवल से नीचे कर्मचारी सहित पर्यवेक्षकों के लिए लागू होगी। इसके साथ ही उनके वेतन बढ़कर 40 से 42 हजार रुपए तक हो सकते हैं।

Read more:इजरायल के राजदूत ने दिया बड़ा बयान, हमास ने बच्चों और महिलाओं को बनाया बंधक

सीपीएसई 2007 पे स्केल के तहत DA में 10% की वृद्धि
वही सीपीएसई 2007 पे स्केल के तहत बोर्ड लेवल और उसके नीचे के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 215.6 प्रतिशत किया गया है। उनके महंगाई भत्ते को 10% की दर से बढ़ाया गया है। वहीं यह महंगाई भत्ते की दर 1 अक्टूबर से प्रभावी की गई है।

सीपीएसई 2017 पे स्केल के तहत DA में 4.8% की वृद्धि
Employees DA Hike: जबकि सीपीएसई 2017 पर स्केल के तहत बोर्ड लेवल और उससे नीचे के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता की दलों में भी संशोधन किया गया है। 1 अक्टूबर 2023 से उन्हें संशोधित महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। उनके महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 43.8 प्रतिशत किया गया है। उनके महंगाई भत्ते में 4.8 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। तिमाही के लिए उनके महंगाई भत्ते की दरों को बढ़ाया गया है।