बिजनेस

ट्रेन टिकट कराने वालों के लिए GOOD NEWS!अब इन लोगों को मिल रही छूट

Train Ticket Discountट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आपकी भी आने वाले दिनों में ट्रेन से सफर करने की योजना है तो आज हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में किन लोगों को अभी भी टिकट में छूट का फायदा मिल रहा है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. इसके जरिए हर दिन करोड़ों लोग अपनी यात्रा पूरी करते हैं. रेलवे आज भी कई लोगों को टिकट में छूट का फायदा दे रही है.

इन लोगों को मिलता है छूट का फायदा

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिज़नेस के मुताबिक, रेलवे की तरफ से दिव्यांगजनों, दृष्टिबाधित और दिमागी रूप से कमजोर लोगों को ट्रेन टिकट में छूट का फायदा रेलवे की तरफ से दिया जा रहा है. इन लोगों को जनरल क्लास से लेकर स्लीपर और थर्ड एसी के टिकट पर भी छूट मिलती है. इन लोगों को टिकट में 75 फीसदी तक छूट का फायदा मिलता है.

Read more: मेकाहारा में 325 करोड़ की लागत से बनेगा 7 मंजिला 700 बिस्तर का अत्याधुनिक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

राजधानी-शताब्दी में भी मिलेगी छूट

इसके अलावा अगर ये यात्री एसी फर्स्ट क्लास या फिर सेकेंड क्लास में टिकट कराते हैं तो उन लोगों को 50 फीसदी तक की छूट मिलती है. वहीं, राजधानी, शताब्दी जैसी ट्रेनों में 25 फीसदी तक की छूट का फायदा मिलता है.

एस्कॉर्ट को भी मिलता है डिस्काउंट

रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, ऐसे व्यक्ति जो बोलने और सुनने में असमर्थ हैं, उन लोगों को ट्रेन में 50 फीसदी की छूट का फायदा मिलता है. इसके अलावा इस तरह के व्यक्ति के साथ में सफर करने वाले एक एस्कॉर्ट को भी ट्रेन टिकट में समान डिस्काउंट का फायदा मिलता है.

कई तरह की बीमारियों में भी मिलती है छूट

Train Ticket Discount इसके अलावा रेलवे कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को भी टिकट में छूट का फायदा देती है. जैसे – कैंसर, थैलेसीमिया, हार्ट के मरीज, किडनी के मरीज, हीमोफीलिया के मरीज, टीबी के मरीज, एड्स के मरीज, ऑस्टोमी के मरीज, एनीमिया, अप्लास्टिक एनीमिया.

Related Articles

Back to top button